गुजरात के वडोदरा की रहने वाली जोया खान ने कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) को ज्वॉइन किया है। ऐसा करने वाली वो देश की पहली ट्रांसजेंडर हैं। कॉमन सर्विस सेंटर, INFORMATION TECHNOLOGY AND COMMUNICATION मिनिस्ट्री के तहत आता है
जोया खान वड़ोदरा की LGBT समुदाय से जुड़ी एक ट्रांसजेंडर हैं और वो पहले से ही सामाजिक कार्यों से जुड़ी हुई हैं। जब CSC के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आसिफ खान के संपर्क में जोया आईं, तब उन्होंने उनको CSC ज्वॉइन करने के लिए प्रेरित किया और CSC जो काम करती हैं, वो समझाया।
CSC एक सरकारी संस्था है, जो सरकार की 'आयुष्मान' भारत जैसी कल्याणकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने का काम करती है। लोगों को उस योजना का कैसे उपयोग किया जाए उसके बारे में जानकारी देती है। जब इस काम के बारे में जोया से संपर्क किया गया तो उन्होंने इस काम को तुरंत स्वीकार कर लिया और CSC ज्वॉइन किया।
इसी के साथ जोया देश की पहली ट्रांसजेंडर बन गई है जिन्होंने CSC ज्वॉइन किया है। इस बात को खुद केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ट्वीट कर सराहा है। जोया का कहना है कि उन्हें खुशी है कि इस संस्था से जुड़ी हैं। उनको एक आधिकारिक तौर पर उनकी कम्युनिटी और जरूरतमंद लोगों की सेवा करने का मौका मिला है।