काबुल। अफगानिस्तान की तालिबान के नेतृत्ववाली सरकार ने महिलाओं के एक सप्ताह में तीन से ज्यादा दिन पार्कां में जाने पर पाबंदी लगा दी है। सीधे शब्दों में कहें, तो अफगानिस्तान में अब महिलाए एक सप्ताह में सिर्फ तीन दिन ही पार्क में टहलने के लिए जा सकती हैं, जबकि पुरुषों को चार दिन पार्क जाने की इजाजत है। 

तालिबान शासन ने रविवार को महिलाओं के लिए एक लिंग-पक्षपाती समय सारिणी की घोषणा की कि वे सप्ताह में केवल तीन दिन पार्क जा सकती हैं जबकि पुरुषों को चार दिनों के लिए अनुमति दी गई है। 

यह भी पढ़ें- पूजा हेगड़े संग सेल्फी लेते वक्त शख्स ने कर दिया कुछ ऐसा, हुआ ट्रोल

तालिबान द्वारा नियुक्त सदाचार के प्रसार एवं बुराई रोकथाम मंत्रालय ने कहा, 'सभी पार्कों के मालिकों और अधिकारियों को सूचित किया जाता है कि रविवार, सोमवार, मंगलवार को महिलाओं के लिए आवंटित किया जाता है और पुरुष बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को पार्क में जा सकते हैं।' इसके साथ ही शासन ने महिलाओं को पार्क जाते समय हिजाब पहनने का भी निर्देश दिया है। बयान में कहा गया, 'महिलाओं को हिजाब पहनना चाहिए।' 

यह भी पढ़ें- पिछले 7 दिन में पेट्रोल 3.91 और डीजल 4.10 रुपये हुआ महंगा, आज भी बढ़े तेल के दाम

खामा प्रेस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि मंत्रालय ने अपने मुजाहिदीन (तालिबान सहयोगियों) को पुरुषों के लिए आवंटित दिनों में हथियारों और सैन्य वर्दी के साथ पार्कों में प्रवेश नहीं करने का निर्देश दिया है, अन्यथा उन्हें जवाबदेह ठहराया जाएगा।