दुनिया के कई देशों में बढ़ती महंगाई की वजह से लोगों को अपने खर्चों में कटौती करनी पड़ रही है. ऐसे में ज्यादातर लोग आय के ऐसे स्रोतों की तलाश में हैं जिससे उनका बजट ना बिगड़े. लेकिन कई बार मुश्किल ये होती है कि शुरू कहां से करें? ऐसे में एक महिला ने बताया है कि फुल-टाइम जॉब ना होने के बावजूद वह महीने के करीब 24 लाख रुपए कैसे कमा लेती हैं?

यह भी पढ़े : Navratri rashifal: इस नवरात्री बन रहे है कई राजयोग , इन चार राशियों के लिए नौ दिन बेहद शुभ

यूट्यूब पर ‘Sara Finance’ नाम से मशहूर इस महिला ने कमाई के 5 तरीके बताए हैं. सारा के यूट्यूब पर करीब 3 लाख 80 हजार सब्सक्राइबर्स हैं. सारा ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा- पैसिव इनकम: मैं एक महीने के करीब 24 लाख रुपए कैसे कमा लेती हूं.

डिविडेंड्स

सारा ने अपनी इनकम का पहला स्रोत डिविडेंड्स को बताया है. उन्होंने कहा- मैं डिविडेंड्स के जरिए एक महीने में करीब 64 हजार रुपए कमा लेती हूं. कुछ खास स्टॉक्स में इंवेस्ट करने से आपको डिविडेंड्स पेमेंट मिलते हैं.

यूट्यूब

सारा की इनकम का दूसरा स्रोत यूट्यूब है. उन्होंने कहा- मैं वीडियोज बनाने में बहुत गैप लेती हूं लेकिन इसके बावजूद मैं यूट्यूब से अच्छी कमाई कर लेती हूं. जो लोग यूट्यूब पर फाइनेंस से जुड़े वीडियोज बनाते हैं उनकी कमाई अच्छी होती है.

ड्रॉपशिपिंग

सारा ड्रॉपशिपिंग बिजनेस से भी काफी पैसे कमाती हैं. उन्होंने कहा- ड्रॉपशिपिंग बिजनेस की वजह से मैं जॉब छोड़ पाई हूं. पिछले महीने ड्रॉपशिपिंग बिजनेस में मैंने करीब 40 लाख का सेल किया था. इससे मुझे करीब 14 लाख रुपए की प्रॉफिट हुई.

सारा ने बताया- ड्रॉपशिपिंग बेसिकली एक ऐसी जगह है जहां आप Shopify app के जरिए एक ऑनलाइन स्टोर क्रिएट कर सकते हैं. इस स्टोर में आप AliExpress के इस्तेमाल से प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते हैं. लेकिन यहां पर आप प्रोडक्ट की कीमतों को बढ़ा देते हैं. इसके बाद जब कस्टमर आपसे कोई प्रोडक्ट खरीदता है तो आप सामान सीधे उनके पास भेजते हैं और प्रॉफिट अपने पास रख लेते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग

सारा की इनकम का चौथा स्रोत एफिलिएट मार्केटिंग है. उन्होंने कहा- जब दूसरों के प्रोडक्ट को आप बेचते हैं, कोई आपके लिंक के जरिए उन प्रोडक्ट्स को खरीदता है तो आपको इसका एक छोटा सा कमीशन मिलता है. मैं एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए महीने के करीब 8 लाख रुपए कमा लेती हूं.

कार रेंटल

सारा ने कार रेंट देना अभी तक शुरू नहीं किया है लेकिन वह अपनी एक पुरानी कार जल्द ही रेंट पर देना शुरू कर देंगी. उन्होंने कहा- बहुत सारे लोग कार को रेंट पर देते हैं. मुझे लगता है कि ऐसा करने से मैं महीने के करीब 15 हजार से लेकर 25 हजार तक की कमाई कर लूंगी.

यह भी पढ़े : नवरात्रि के दूसरे दिन बन रहे हैं ये खास संयोग, अगर इस योग में शुभ काम किया जाए तो उसका दोगुना फल मिलता

सारा के बताए इन टिप्स वाले वीडियो टिकटॉक पर वायरल हो रहे हैं. इस वीडियो के लिए लोग सारा की तारीफ करते और उन्हें थैक्यू बोलते दिखते हैं. एक यूजर ने लिखा- इस नॉलेज और इंफॉर्मेशन को साझा करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. दूसरे यूजर ने लिखा- यह मेरे लिए मोटिवेशनल वीडियो है.