एलीफ कोकामन (elif kochaman), एक ऐसी महिला जिन्होनें अपने छोटे कद के चलते दुनिया में पहचान हासिल की और गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाया. मगर अफसोस कि 33 साल की छोटी उम्र में ही एलीफ की मौत हो गई। बीमारी के चलते उन्होंने दम तोड़ दिया..तकरीबन एक साल तक यह रिकॉर्ड कोकामन के नाम रहा। एलीफ को निमोनिया ने जकड़ लिया था, जो उनकी मौत की वजह बनी। लंबे इलाज के बाद भी एलीफ की सेहत में कोई सुधार नहीं हुआ।

एलीफ कोकामन उस्मानिया के तुर्की में स्थित कादिरली शहर से थी। बौनेपन की वजह से ही उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया। उनकी लंबाई मात्र 72.2 सेमी थी। 2 फुट 5 इंच के कद के साथ एलीफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने में कामयाब रहीं.. इस दौरान एलीफ ने कहा था “मैं हमेशा उम्मीद करती थी कि एक दिन दुनिया मुझे पहचान लेगी।

एलीफ थी तो सबसे छोटी, मगर उनकी ख्वाहिश दुनिया के सबसे लंबे इंसान से मिलने की थी.. और उनकी ये ख्वाहिश पूरी भी हुई। गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के इवेंट के दौरान एलीफ कोकामन की मुलाकात हुई उस वक्त दुनिया के सबसे लंबे इंसान सुल्तान कोसेन से, कोसेन की लंबाई 246.5 सेमी है.. एलीफ अपने बौनेपन पर कभी शर्मिंदा नहीं हुई, उन्हें खुद पर गर्व था “वो कहती थी कि मुझे भगवान ने बनाया है, जो मैं हूं मुझे उस पर गर्व है

एलीफ की मां हटन ने भी उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कई बातें साझा की थी… हटन ने बताया “एलीफ जब तक एक साल की थी तब तक कोई प्रॉबलम नहीं दिखी, फिर हमने देखा की बाकी बच्चों की तुलना में एलीफ की ग्रोथ बहुत धीमी थी।” चार साल की उम्र आने तक ऐसा लगने लगा मानो एलीफ ने बढ़ना ही बंद कर दिया है, डॉक्टर से भी बात की लेकिन निराशा ही हाथ लगी।

करीब एक साल तक खिताब बरकरार रखने के बाद 2011 में संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्रिजेट जॉर्डन ने इसे अपने नाम कर लिया। जॉर्डन की लंबाई 69 सेंटीमीटर थी, जून 2019 में जॉर्डन की भी मृत्यु हो गई। फिलहाल भारत की ज्योति किसानजी आमगे दुनिया की सबसे छोटी महिला हैं.. इनकी लंबाई 62.8 सेमी है। ज्योति कलर्स चैनल से पापुलर शो बिग बॉस का हिस्सा भी रह चुकी हैं।