हमारे समाज में शादी को लेकर कई ऐसी मान्यताएं हैं जो बरसों से चली आ रही हैं और अब वो लोगों की सोच का हिस्सा भी बन गई हैं। कुछ मान्यताएं काम की होती हैं, सार्थक हैं मगर बहुत सी ऐसी हैं जो अब के समय में निर्थक हो चुकी हैं पर, चूंकि वो लोगों की सोच बन गई है तो सही लगती है। ऐसी एक मान्यता है पति का पत्नी से लंबा होना। अब तो लड़कियां भी चाहती हैं कि उनका पति उनसे लंबा रहे पर अमेरिका की एक महिला और उसके मंगेतर की हाइट में 6 इंच का फर्क है। हैरानी ये है कि लड़का 6 इंच लंबा नहीं, बल्कि 6 इंच छोटा है।

भारत में आने वाली है कैंसर की सुनामी! तुरंत बदल लें अपनी ये बुरी आदतें

अमेरिका के मैनहैटन में रहने वाली 24 साल की कंटेंट क्रिएटर और ईवेंट प्लानर सैम एसपिनल का 32 वर्षीय मंगेतर स्टीफेन डी फेडे यूं तो उम्र में उनसे बड़ा है पर कद में 6 इंच छोटा है। डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार सैम जहां 5 फीट 9 इंच की हैं, वहीं स्टीफेन 5 फीट 3 इंच के हैं। जहां लड़कियों को अपने सपने का राजकुमार हमेशा, टॉल, डार्क और हैंडसम ही पसंद आता है, वहीं सैम, स्टीफेन का साथ बहुत खुश हैं और उनकी हाइट को भी अपना चुकी हैं।

पर ऐसा लगता है जैसे लोग दोनों के कद में फर्क से खुश नहीं हैं। अक्सर सड़क चलते लोग उन्हें घूरते हैं और पीठ पीछे उनका मजाक बना लेते हैं। कई बार तो लोग स्टीफेन को उनका छोटा भाई समझ लेते हैं। स्टीफन का कहना है कि उन्हें भी अक्सर लोग इस बात के लिए बधाई देते हैं कि उनकी पत्नी कद में उनसे लंबी है, हालांकि, उन्हें इस बात को अपनाने में वक्त लगा कि दुल्हन, दूल्हे से लंबी हो सकती है।

कंगाल हो चुके पाकिस्तान में खतरे में आए बचे-खुचे हिंदू, बना दिया ये इस्लामिक कानून! जानिए कितना खतरनाक है

डेली स्टार से बात करते हुए सैम ने कहा कि किसी को सिर्फ उसके कद के चलते पसंद ना करना गलत है क्योंकि इस तरह इंसान एक अच्छे व्यक्ति और अपने ड्रीम पार्टनर को खुद से दूर कर लेता है। उन्होंने बताया कि पहले वो यही सोचती थीं कि वो अपने से कम हाइट के किसी व्यक्ति को कभी डेट नहीं करेंगी। शुरू में कद में फर्क उन्हें भी खलता था पर फिर उन्होंने स्टीफेन के कद को अपना लिया। जैसे-जैसे उन्हें स्टीफेन से प्यार होता गया, उन्हें उसके कद से कोई मतलब नहीं रहा। कपल, नवंबर 2022 में इंगेज हुए थे और 2023 में शादी करने की प्लानिंग कर रहे हैं।