बिहार सरकार का परिवहन विभाग रक्षाबंधन के दिन यानी 22 अगस्त को महिलाओं को एक विशेष सौगात देने जा रहा है. बिहार में राखी के दिन महिलाएं बिहार राज्य पथ परिवहन निगम की सिटी सर्विस की बसों में निःशुल्क यात्रा कर सकेंगी. यानी राखी के दिन बस में सफर करने के लिए उन्हें किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. इसका सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा.

बिहार सरकार के परिवहन विभाग की मंत्री श्रीमती शीला कुमारी ने बताया कि सिटी सर्विस की बसों में महिलाओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने एवं सुरक्षित सफर के लिए रक्षाबंधन पर विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी. 

रक्षाबंधन के अवसर पर निःशुल्क यात्रा के लिए कई संगठनों द्वारा अनुरोध किया गया है. बिहार सरकार के परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा राजधानी में कुल 125 सिटी सर्विस की बसों का परिचालन किया जा रहा है. इसमें 70 बसें सीएनजी और 14 इलेक्ट्रिक बसें हैं. इन सभी बसों में रक्षाबंधन के दिन महिलाओं एवं युवतियों के लिए बस सेवा पूरी तरह फ्री रहेगी.

मालूम हो कि सिटी बसों में सफर के लिए महिलाओं को मंथली पास में पूर्व से ही विशेष छूट दी जा रही है. इसके साथ ही सभी बसों में 65 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित किये गए हैं. बसों में सफर के दौरान महिलाएं सुरक्षित महसूस कर सकें इसके लिए बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं एवं अन्य सुविधाएं प्रदान किये गए हैं. 

मालूम हो कि रक्षाबंधन के दिन महिलाएं अपने भाईयों को राखी बांधन के लिए एक जगह से दूसरी जगह आया जाया करती हैं, ऐसे में सरकार ने उनको अपनी तरफ से थोड़ी रियायत दी है.