इस समय पूरे देश में लॉकडाउन लागू है इस वजह से सैलून या पार्लर भी बंद हैं। ऐसे में महिलाएं घर बैठे ही स्‍किन केयर रूटीन फॉलो कर रही हैं। लेकिन चेहरे पर आए अनचाहे बालों से छुटकारा पाना थोड़ा मुश्‍किल होता है। मगर आप चाहें तो पार्लर की बजाए खुद घर बैठे ही आईब्रो और अपर लिप के बाल हटा सकती हैं। इन बालों को हटाने के लिए आप घरेलू उपचार से लेकर तमाम ऐसी चीजें हैं जो आप आजमा सकती हैं।




हल्दी और दूध
दूध और हल्‍दी का पेस्‍ट बना कर चेहरे पर लगाकर अनचाहे बाल से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पेस्‍ट ड्राय स्‍किन वालों के लिए फायदेमंद है। लेकिन जिसकी स्‍किन ऑयली है, वो लोग दूध के बदले गुलाबजल का प्रयोग करें। इस पेस्‍ट में अपनी जरूरत अनुसार बेसन, आटा या ओट्स मिला सकती हैं।
​थ्रेडिंग:
चिन, आई ब्रो और अपर लिप के अनचाहे बालों को निकालने के लिए थ्रेडिंग का इस्‍तेमाल पुराने समय से ही चला आ रहा है। आप भी चाहें तो इस खाली समय में धागे की मदद से इसे आजमाना सीख सकती हैं। दर्द से बचने के लिए इसे नियमित रूप से करें।
नींबू-​शक्‍कर से बनाएं वैक्‍स
थोड़ा-सा पानी, नींबू का रस और चीनी से आप वैक्स बना सकती हैं। यह पेस्‍ट पूरी तरह वैक्‍सिंग की तरह काम करता है। इसे लगाते समय ध्यान रखें कि यह ज्‍यादा गर्म न हो। वहीं, इसका इस्‍तेमाल संवेदनशील त्वचा वालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
​प्लकिंग:
आपकी दोनों आईब्रो आपस में जुड़ जाएं तो बेस्‍ट तरीका होगा कि आप प्‍लकर्स की सहायता लें। प्‍लकिंग के जरिए आप अपने आईब्रो को रेगुलर बेसिस पर शेप दे सकती हैं।

​वैक्‍स स्ट्रिप्स का प्रयास करें
यदि घर में वैक्‍स स्ट्रिप्स हैं, तो आप उन्हें अपने चेहरे के लिए बचाकर रख सकती हैं। आप इन्‍हें छोटे टुकड़ों में काटकर अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आराम से ऑईब्रो और अपरलिप के अनचाहे बाल निकल सकते हैं। हालांकि, इस्‍तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।
​टिंकल रेजर आजमाएं
यदि घर में रेजर है तो बहुत अच्‍छी बात है। इससे आप आसानी से चेहरे के बालों को हटा सकती हैं। भौंहों के लिए, शेविंग करते समय अतिरिक्त सतर्क रहें क्‍योंकि आप उसके शेप को खराब कर सकती हैं। इसके लिए आपको यह काम बेहद आराम और धीमी गति से करना होगा। इसके अलावा बीच-बीच में शीशा देखती रहें।