कैनबरा। फातिमा पेमान सोमवार को ऑस्ट्रेलिया की संसद में हिजाब पहनने वाली पहली मुस्लिम महिला बनीं। एबीसी न्यूज के मुताबिक पेमान ने वेस्ट आस्ट्रेलिया की छठी सीनेट सीट का दावा किया, जिसने लेबर पार्टी की तकदीर बदल दी। पेमान (27) सीनेट के इतिहास में तीसरी सबसे कम उम्र का सीनेटर है। 

यह भी पढ़े : अग्निपथ योजना पर "फर्जी खबर" फैलाने के लिए केंद्र ने 35 व्हाट्सएप ग्रुप पर प्रतिबंध लगाया

उन्होंने कहा, 'इससे पहले कि मैं एक अफगान या मुस्लिम हूँ, मैं एक ऑस्ट्रेलियाई लेबर सीनेटर हूँ, सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों का प्रतिनिधित्व करती हूँ, चाहे उनकी आस्था, पृष्ठभूमि, सांस्कृतिक पहचान, उम्र या क्षमता कुछ भी हो। उन्होंने कहा, ''मैं अपने प्रथम राष्ट्र में शामिल लोगों सहित सभी का प्रतिनिधित्व करूंगी।'

यह भी पढ़े : Horoscope June 20 : आज इन राशि वालों के लिए जोखिम भरा रहेगा दिन, नीली वस्‍तु का दान करें

उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि उनके हिजाब पहनने के विचार से चुनाव को सामान्य बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, ''यह सिर्फ इसलिए नहीं कि इस्लामाफोबिया मीडिया में व्याप्त है लेकिन मैं चाहती हूँ कि जो युवा लड़कियां हिजाब पहनने का फैसला करती हैं, वे वास्तव में इसे गर्व के साथ करें, यह जानते हुए करें कि उन्हें इसे पहनने का पूरा अधिकार है।' पेमान जब आठ वर्ष की थी तब वह अफगानिस्तान छोड़कर अपने परिवार के साथ भाग आस्ट्रेलिया आयी थी।