नई दिल्ली। नीति आयोग के अंतर्गत अटल इनोवेशन मिशन (एआईएम) ने देश की 75 सफल महिला उद्यमियों की 'इनोवेशन फॉर यू' कॉफी टेबल बुक का चौथा संस्करण प्रकाशित किया है। नीति आयोग की एक विज्ञप्ति के मुताबिक 75 महिला उद्यमियों को एआईएम, और नीति आयोग के अटल इनक्यूबेशन सेंटर (एआईसी) की ओर से मदद की जा रही है। पुस्तक का विमोचन करते हुए मिशन निदेशक अटल इनोवेशन मिशन डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा कि 'नारी तू नारायणी' हमारे देश की परंपरा रही है। 

यह भी पढ़ें- दुनिया के लिए बड़ा खतरा बना चीन, धरती पर वापस गिर रहा 23 टन वजनी रॉकेट

हम इस पुस्तक को उन सभी महिलाओं को समर्पित करते हैं जो राष्ट्र की भावी नेता बनने की इच्छा रखती हैं। आयोग की एक विज्ञप्ति के अनुसार 'इनोवेशन्स फॉर यू' पुस्तक अटल इनक्यूबेशन सेंटर, अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर और अटल न्यू इंडिया चैलेंज, अटल इनोवेशन मिशन के तहत तीन प्रमुख कार्यक्रमों के माध्यम से समर्थित स्टार्ट-अप की सफलता की कहानियों को दर्शाती है। पहला संस्करण स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, दूसरा कृषि और संबद्ध क्षेत्र और तीसरा परिवहन और गतिशीलता पर केंद्रित था। 

यह भी पढ़ें- APPSC पेपर लीक मामला: सीबीआई ने 16 स्थानों पर एक साथ की छापेमारी

एआईएम द्वारा समर्थित 2900 से अधिक स्टार्टअप में से 850 से अधिक का नेतृत्व महिलाएं कर रही हैं। डॉ. वैष्णव ने कहा, 'आने वाले दशक में भारत में कामकाजी उम्र की आबादी दुनिया में सबसे बड़ी होगी और कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी भारत के आर्थिक और सामाजिक विकास को बदलने में एक अभिन्न भूमिका निभाएगी।'