मिजोरम के चंपाई ( Champhai) जिले में अमेज़ॅन ने सिर्फ महिलाओं वाला डिलिविरी स्टेशन शुरू किया है। यह नॉर्थ ईस्ट का पहला और देश का छठा सिर्फ महिलाओं वाला डिलिविरी स्टेशन हैं। इसके अलावा देश में तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश और केरल ऐसा डिलिविरी स्टेशन खोला गया है।

यह भी पढ़े : शनि अमावस्या के दिन शनि की साढ़ेसाती और ढैया वाले करें ये उपाय, जानिए कब है शनि अमावस्या


मिजोरम के चम्फाई में स्थित यह स्टेशन म्यांमार-भारत सीमा के करीब है। इस ऑल-वुमेन डिलीवरी स्टेशन का शुभारंभ लॉजिस्टिक्स क्षेत्र में महिलाओं के लिए अवसरों को बढ़ाने के लिए अमेज़ॅन इंडिया के प्रयासों के तहत किया गया है। 

बता दें कि अमेज़ॅन इंडिया के पास पहले से ही महिलाओं द्वारा संचालित पांच डिलीवरी स्टेशन हैं, जिनमें से एक तमिलनाडु, गुजरात, आंध्र प्रदेश में और केरल में दो स्टेशन हैं। ऑल-वुमेन पार्टनर डिलीवरी स्टेशन के ओपनिंग के मौके पर अमेज़ॅन लॉजिस्टिक्स, इंडिया के डायरेक्टर डॉ. करुणा शंकर पांडे ने कहा, अमेज़ॅन इंडिया में, हम महिलाओं को काम, विकास के अवसरों और संसाधनों तक समान पहुंच प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

उन्होंने कहा कि मिजोरम में पहले पूर्ण महिला डिलीवरी स्टेशन का शुभारंभ महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनने के लिए हमारे चल रहे प्रयासों की निरंतरता है। अमेज़ॅन इंडिया पूर्वोत्तर क्षेत्र में अपनी पहुंच का विस्तार करना जारी रखेगा। यह ऑल-वुमन पार्टनर डिलीवरी स्टेशन पर काम करने वाली महिलाएं कई और लोगों के लिए प्रेरणा का काम करेंगी।

यह भी पढ़े : Horoscope Today 25 August: इन राशि वालों के लिए बन रहे हैं नौकरी में प्रमोशन के अवसर, जानिए सम्पूर्ण

पिछले कुछ वर्षों में अमेज़ॅन ने पूर्वोत्तर भारत में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए निवेश किया है और अब इसके पास 70 अमेज़ॅन के स्वामित्व वाले और पार्टनर डिलीवरी स्टेशन हैं जो पूरे क्षेत्र में करीब 400 पिन कोड में सीधे डिलीवरी सुनिश्चित करते हैं। अमेज़ॅन इंडिया देश भर में सभी 100 प्रतिशत सेवा योग्य पिन कोड तक अपनी पहुंच रखता है। जिसमें 97 प्रतिशत से अधिक पिन कोड पर ऑर्डर देने के 2 दिनों के भीतर अपनी डिलीवरी देने में सक्षम है।