1. अपने बारे में कुछ बताएँ। यह भी बताएँ कि आपकी यात्रा कहाँ से शुरू हुई? 

मेरा नाम अनीशा देसाई (Anisha Desai)   हैं। प्रोफेशन की यदि बात करें, तो मैं अमायरा जलक देसाई यानी एजेडी की फाउंडर हूँ। बहुत सीमित फैशन नॉलेज के साथ लेकिन अपने जुनून को पूरा करने की एक बड़ी इच्छा ने मुझे अमायरा जलक देसाई (Amaira Jalak Desai) को लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। हम एक लेबल हैं, जो पूरी तरह से दुल्हन के अनुसार दुल्हन के परिधान आदि को विशेषज्ञता प्रदान करने और अनुकूलित करने पर केंद्रित है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे भीड़ में सबसे अलग छाप छोड़ रही हैं।

यदि पारंपरिक शादी की तुलना आधुनिक शादी से की जाए, तो हमने देखा है कि कैसे पुराने दिनों में केवल दुल्हनों पर ही सबकी नज़रें हुआ करती थीं। हालाँकि, आज, दुल्हन की बहनें, माँ और अन्य सभी खास रिश्तेदार लगभग दुल्हन के परिधानों के समान ही भारी पोशाक पहने हुए दिखाई देते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, एजेडी दुल्हन की ज़रूरतों को सर्वोपरि रखकर लहँगे को आरामदायक बनाने के साथ ही मनमोहक बनाता है।

2. आपकी उद्यमशीलता की यात्रा के बारे में कुछ बताएँ।

मैंने उद्यमी और विशेष रूप से मॉमप्रेन्योर बनने के बारे में कभी नहीं सोचा था। फाइनेंस में करियर बनाने के बाद मैंने कभी एजेडी को लॉन्च करने के बारे में नहीं सोचा था, लेकिन मेरे जुनून ने मुझे ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। हमने वर्ष 2016 की शुरुआत में एजेडी को शुरु किया था, इस दौरान सिर्फ मैं ही पूरे कारोबार को चला रही थी और नियंत्रित कर रही थी। इस समय मेरा कोई भी सहायक नहीं था। मैंने एक अकाउंटेंट, डिज़ाइनर और मार्केट रिसर्चर के रूप में काम किया और गेस्ट रिलेशन बनाया। या यूँ कह लूँ कि मैं 2019 तक वन मैन शो थी। धीरे-धीरे 2019 के अंत में, जब चीजें आकार लेने लगीं, तब लेबल को अधिक पहचान मिलने लगी। जब लगातार ऑर्डर आते रहे, तो मुझे एहसास हुआ कि यह कारोबार का विस्तार करने का उचित समय है। वर्तमान में, एजेडी 150 लोगों का एक परिवार है, जिसके सदस्य विभिन्न कार्यक्षेत्रों का नेतृत्व कर रहे हैं। यह सब इतना आसान नहीं था, लेकिन मैंने पाया कि दुल्हनें अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिन के साथ मुझ पर भरोसा कर रही हैं और मुझे उनके लिए अपने सभी बेहतर प्रयास करने होंगे।

3. सिया क्या है? कृपया विस्तार से बताएँ।

एजेडी का हर एक कलेक्शन अपने में खास है। यदि बात करें सिया की, तो यह एक ऐसा कलेक्शन है, जो सबसे अलग है। सिया नाम दूसरों की मदद करने की भावना को दर्शाता है, वह जो हर तरफ खुशियाँ बिखेरना पसंद करता है। एक नए कलेक्शन, सिया के साथ दुल्हन घर में उदारता और सकारात्मकता लाएगी। सिया सफेद शादियों के बारे में है। यह पूरी तरह से सफेद नहीं है, बल्कि कलर पैलेट के साथ सफेद का मिश्रण इसे सबसे अलग बनाता है, और लाल रंग पर विराम लगाता है। हम सभी शेड्स का उपयोग करते हैं, लेकिन सिया एकरसता को तोड़ने के बारे में है। इसके कलेक्शन में साड़ियाँ और लहँगे शामिल हैं।

4. आपको क्या लगता है कि वर्ष 2022 के ब्राइडल ट्रेंड्स क्या रहेंगे?

जब शादी के कपड़ों की बात आती है, तो दुल्हन की साड़ियों और लहँगों ने पूरी तरह से एक अलग मोड़ ले लिया है। हम आमतौर पर दुल्हनों को सिर से लेकर पैर तक गहरे लाल या गुलाबी रंग में सजे हुए देखते हैं। हालाँकि, वर्ष 2022 एक अलग और शालीन लुक के लिए मिक्स मैचिंग और नए शेड्स आज़माने का एक नया चलन स्थापित करेगा।

5. अगले 5 वर्षों में आपकी क्या योजनाएँ हैं?

मैंने कभी-भी एजेडी में खुद के द्वारा फैशनेबल कपड़े लॉन्च करने या 150 लोगों की एक टीम का नेतृत्व करने की कल्पना नहीं की थी। एजेडी आज जहाँ है, वह कड़ी मेहनत और उस अपार विश्वास के कारण है, जो दुल्हनों और उनके परिवारों ने हम पर किया। उसी प्रयास, कड़ी मेहनत और विश्वास के साथ हम चाहते हैं कि एजेडी लगातार बढ़ता रहे और हमारी टीम को दोगुना करने का सबब बने। हम चाहते हैं कि जब दुल्हन के परिधान की बात हो, तो एजेडी एक जाना-पहचाना नाम हो, और दुल्हनों के मन-मस्तिष्क में सबसे पहले एजेडी का ही नाम आए।