महिलाएं धरती पर सबसे ज्यादा दयावान और सरल स्वभाव की मानी जाती है लेकिन इसका सबसे भयानक रूप भी धरती पर हैं। इतिहास के पन्ने गवाह है। कुछ महिलाएं पूजी जाती है तो कुछ महिलाओँ का नाम लेना भी गवारा नहीं होता है। इसी तरह से एक महिला थी जिससे सारी दुनिया थर्रा उठी थी। यह दुनिया की सबसे खतरनाक सीरियल मानी जाती है। दरया निकोलायेवना साल्तिकोवा जिसने सौ से ज्यादा लोगों की हत्या कर दी क्योंकि यह बहुत ही कम उम्र में ही विधवा हो गई थी।


शैतान का रूप लेने वाली काली करतूतों के साथ जब दुनिया के सामने आई  तो लोग इसे एक काल का शैतान का नाम देने लगे थे। साल 1730 में जन्मी साल्तिकोवा रूस के एक अमीर परिवार की बहू थी और कुछ साल बाद ही उसके पति की मौत हो गई। जब पति की मौत हुई तो इसकी उम्र महज 25 साल थी। पति की मौत के बाद उसे विरासत के रूप में एक बड़ी संपत्ति और 600 से ज्यादा सेवक मिले जिससे की यह ऐशो-आराम की जिंदगी गुजार सके। निकोलायेवना साल्तिकोवा उस समय मॉस्को की सबसे अमीर विधवा बन गई थी।


पहले वह काफी धार्मिक और दयालु किस्म की थी, लेकिन पति की मौत के बाद उसने बर्बरता की सारी हदें पार कर दी। इसके बाद साल्तिकोवा की बर्बरता इतनी बढ़ गई कि वह बच्चियों और गर्भवती महिलाओं के साथ भी दरिंदगी करने लगी। लोगों को इतना पीटती इतना पीटती की उनकी हड्डियां टुट जाती थी। कई लोगों को तो खौलता हुए पानी डाल देती। बर्बता करते करते उसने लगभग 100 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतारा। उसका आज भी लोग नाम लेते हैं तो सभी सहम जाते हैं।