दुनिया में सबसे बड़े जीव में व्हेल का का नाम आता है। व्हेल मछली इतनी बड़ी होती है कि उसकी सांस तक समंदर के पानी में अलग से दिखाई देती है। इसका वज़न 33 हाथियों के बराबर होता है। व्हेल एक बार में हज़ारों मछलियां खा जाती है और उसका मुंह और पेट इतना बड़ा होता है कि पूरा का पूरा इंसान आराम से अंदर समा सकता है। हाल ही में एक शख्स की कहानी वायरल हो रही है, जिसे एक बार व्हेल ने निगल लिया था, लेकिन वो फिर भी बच गया।


माइकल पेकार्ड नाम का मछुआरा समंदर में गया तो लोबस्टर की तलाश में था, लेकिन वो तैरते-तैरते कब व्हेल के पेट में पहुंच गया, पता ही नहीं चला। अमेरिका में मैसाच्युसेट्स के केप कॉड में मछलियां पकड़ने गए पेकार्ड का सामना व्हेल से हुआ, लेकिन वो तब तक ये बात नहीं जान पाया, जब तक कि मछली ने उसे निगल नहीं लिया।


2 बच्चों के पिता पेकार्ड सुबह-सुबह समुद्र में 10 फीट अंदर की तरफ तैर रहे थे। वे तलहटी में लोबस्टर की तलाश कर रहे थे, लेकिन इसी बीच उन्हें कुछ अजीब महसूस हुआ। उन्हें किसी 100 टन के ट्रक के आने जैसा लगा और अचानक ही वो एक अंधेरी जगह में पहुंच गए। वे वहां हिल-डुल तो पा रहे थे, लेकिन कोई चीज़ उन्हें तोड़-मरोड़ रही थी। जब उन्हें अपने शरीर में किसी घाव जैसा अनुभव नहीं हुआ, तो उन्हें समझने में देर नहीं लगी कि वे एक विशालकाय व्हेल के अंदर पहुंच चुके हैं। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक ये घटना साल 2021 की है और पेकार्ड उस वक्त मौत के मुंह में पहुंच चुके थे।


पेकार्ड बताते हैं कि वे अपने दोनों बेटों के बारे में सोच रहे थे और बाहर निकलने का कोई रास्ता नज़र नहीं आ रहा था। व्हेल अपना सिर ज़ोर-ज़ोर से हिला रही थी और उन्हें समझ में आया कि उसे भी उनका अंदर होना अच्छा नहीं लग रहा था। 30-40 सेकेंड तक वे अपना सिर इधर-उधर अंदर ही पटकते रहे और उन्हें अचानक कुछ रोशनी दिखाई दी। व्हेल मछली ने उन्हें झकझोरकर बाहर फेंक दिया और वे इस तरह से ज़िंदा बच गए। इसी बीच उन्हें ढूंढ रहे उनके साथियों की नज़र उन पर पड़ी और उन्होंने माइकल को ऑक्सीज़न दिया। 50 फीट लंबे और 36 टन के क्रीचर से बाहर आने के बाद उन्हें जीवनदान मिल गया।