इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जहां एक नए तरह के जीव ने लोगों को कन्फ्यूज कर दिया। ट्विटर के @Rainmaker1973 पर शेयर एक वीडियो में सूखे पत्ते ने लोगों को ऐसा कन्फ्यूज किया की जबरदस्त हैरानी हुई। वीडिओ में जमीन पर एक सूखा पत्ता पड़ा था जिसे शख्स ने हाथ से हटाने की कोशिश की। लेकिन छूते ही वह पत्ता हवा में उड़ने लगा। दरअसल वह एक तितली थी जिसे ‘ऑरेंज ओकलीफ’ कहते हैं।

यह भी पढ़ें- कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न से संबंधित शिकायतों के लिए समिति गठित

सोशल मीडिया पर शेयर वीडियो में जमीन पर पड़ा एक सूखा पत्ता दिखाई देता है। जिसे एक शख्स हाथ से उठाने की कोशिश करता है। लेकिन जैसे ही हाथ स्पर्श मिला, वो पत्ता तितली बनकर उड़ने लगा। फिर वापस अपने निर्धारित जगह पर बैठ गया। यानी जिसे लोग सूखा पत्ता समझ रहे थे, दरअसल वो एक तितली थी, जिसका बाहरी आवरण बिलकुल सूखे पत्ते की तरह था। बहुत से जीवों को कुदरत ने ऐसा रंग रूप दिखा दिया है, जो उनकी सुरक्षा के लिए जरूरी होता है। ये तितली भी उन्हीं में से एक है। वरना जगह हो गया जानवर, पसंद आते ही इंसान उस पर कब्जा करने से बाज नहीं आते। हालांकि सोशल मीडिया पर इस वीडियो के फेक और रियल होने को लेकर जबरदस्त बहस छिड़ी। बहुत से यूजर्स का मानना है की ये ग्राफिक्स और एनीमेशन का कमाल है। जिसके तर्क में कुछ यूजर्स ने तथ्यों के साथ वीडिओ को रियल बताया।

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने NSCN(K) निकी समूह के साथ संघर्ष विराम बढ़ाया

इंटरनेट पर सूखी पत्ती जैसी दिखने वाली तितली का वीडियो शेयर करने के साथ उससे जुड़ी जानकारियां भी साझा की गई- कैप्शन में लिखा गया है- ‘कालीमा इनचस, नारंगी ओकलीफ, उष्णकटिबंधीय एशिया में पाई जाने वाली एक तितली है। पंखों के बंद होने के साथ, यह गहरे रंग की नसों के साथ एक सूखी पत्ती जैसी दिखती है और छलावरण का एक शानदार और आमतौर पर उद्धृत उदाहरण है’। दुनिया में कुदरत से जुड़े न जाने ऐसे कितने ही उदाहरण मौजूद हैं जो प्राकृतिक तौर पर आँखों को धोखा देने में कामयाब हो जाते हैं। तो कुछ जीव जंतु ऐसे होते हैं जिनका असली रंग रूप भले ही अलग हो लेकिन वह खतरे की आहट में वो अपना भेष बदलना भी जानते हैं।