प्रकृति ने इंसानों के साथ लाखों-करोड़ों जीव-जन्तु बनाएं है। कुछ जीव इतने सुंदर होते हैं कि इन्हें देखकर हैरानी होती है। खुबसूरत जीव कुदरत में चार चांद लगा देते हैं। इसी तरह से एक तितली ऐसी है जो पंख खोले तो खुबसूरत दिखती है और पंख बंद करे तो मरा हुआ पत्ता बन जाती है। तमाम रंगों की तितलियां जिनकी अठखेलिया प्रभावित करती है। एक तितली ऐसी जो रंग बिरंगी तो है ही इसके साथ ही वह एक सूखे पत्ते की भांति भी रंग बदल लेती है।

इस तितली को देखकर आप अंदाजा नहीं लगा पाएंगे कि ये तितली है या फिर कोई सूखा पत्ता. क्योंकि जब ये तितली अपने पंखों को बंद रखती है तो ये किसी सूखे पत्ते जैसी दिखती है। जब ये उड़ती है या अपने पंख खोलती है। यही पंख उसे माहौल में गायब कर खतरनाक शिकारियों से बचाते हैं। तितली का नाम है द डेड लीफ बटरफ्लाई, जो ट्रॉपिकल एशिया में पाई जाती है। ट्रॉपिकल एशिया की द डेड लीफ बटरफ्लाई, जो नजरों को धोखा देने में माहिर है।

तितली के पास कोई शिकारी करीब आते हैं तो वह अपने पंखों को बंद कर लेती है। ऐसा कर वो माहौल में गायब होकर खुद को शिकारियों से बचा लेती है। जो भी इस तितली को देखता है वह अंतभित हो जाता है। इसी तरह से बहुत से लोगों ने तितली को देख हैरानी जताई। तो तमाम लोगों ने कुदरत की तारीफ की, क्योंकि ऐसी शानदार चीजें कुदरत ने ही तो जमीन पर उतारी हैं जिसे इंसान अभी बर्बाद करने पर तुला हुआ है।