आज 26 जनवरी के मौके पर ज्यादातर लोग हॉ​लीडे मना रहे हैं। लेकिन इस दुनिया में एक ऐसा शख्स भी है जिसने पिछले 70 सालों से एक भी छुट्टी नहीं ली है। यह कर्मठ कमर्चारी ब्रिटेन का रहने वाला है जिसको ब्रिटेन का सबसे समर्पित कर्मचारी कहा जाता है।

आपको बता दें कि ब्रायन शॉर्ले (Brian Chorley) नाम के इस शख्स ने ओरिजनल क्लार्क्स (Clarks) शूज फैक्ट्री में 1953 में काम करना शुरू किया था जब वह सिर्फ 15 साल के थे। उस समय परिसर को एक शॉपिंग सेंटर में बदल दिया गया था। इसके चलते उन्हें कस्टमर सर्विसेज में काम करने के लिए फिर से प्रशिक्षण लेना पड़ा।

अब ब्रायन शॉर्ले की उम्र अब 85 साल हो गई है और अभी भी रिटायर होने की कोई योजना नहीं। उनका कहना है कि 95 वर्षीय डेविड एटनबरो (David Attenborough) उनके आदर्श हैं। ब्रायन के अभी 6 नाती-पोते हैं। उनका कहना है कि मैं डेविड एटनबरो की तरह बनना चाहता हूं।

ब्रायन शॉर्ले का कहना है कि ने 'मैंने अपनी पत्नी को आठ साल पहले खो दिया था इसलिए मेरा घर पर मन नहीं लगता। मैं बाहर रहना चाहता हूं, मैं लोगों को देखना चाहता हूं और मुझे सिर्फ काम करना पसंद है। मैं पूरे दिन एक कुर्सी पर बैठना नहीं चाहता, यह उबाऊ है। मैं हमेशा काम करने के लिए तत्पर रहता हूं।' उन्होंने स्कूल की छुट्टियों में अपने परिवार के लिए कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए समरसेट के स्ट्रीट में सी-एंड-जे क्लार्क कारखाने में नौकरी की।

ब्रायन का कहना है कि 'मेरे पिता ने कहा बेटा, तुम 15 साल के हो और स्कूल की छुट्टियां हैं, तुम्हें काम पर जाना चाहिए और मैं इसे करना चाहता था। युद्ध के बाद हम काफी गरीब थे और पिताजी सेना में थे। मैं काम पर जाना चाहता था और कुछ पैसे कमाना चाहता था। स्कूल से ऐसी जगह जाना भारी पड़ रहा था। मुझे अपना पहला भूरा लिफाफा आज भी याद है। सप्ताह में 45 घंटे काम करने के बाद, मैंने दो पाउंड और तीन शिलिंग कमाए। मैंने इसका एक पाउंड मां को दिया था।'