दुनिया में कई तरह की सड़के हैं और कई तरह के डिजाइन में हैं। वैसे हर सड़क डामर और  कॉन्करीट के इस्तेमाल से बनी होती है। इसी तरह से सड़क को बनाने के लिए सीमेंट का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आपने इनके अलावा किसी और चीज से बनी सड़क के बारे में सुना है। जो सारी दुनिया में फेमस है। लोग सिर्फ इस सड़क को देखने और इस पर चलने के लिए आते हैं। आखिर क्यों, इसका जवाब हम आपके देते है कि हड्डियों से बनी हुई एक अनोखी सड़क।


रूस में एक सड़क पूरी तरह से हड्डियों से बनी हुई है। रूस के सुदूरवर्ती पूर्वी इलाके में स्थित 2,025 किलोमीटर लंबा कोलयमा हाइवे दुनियाभर में प्रसिद्ध है। रूस के स्था2नीय सांसद निकोलय त्रूफनोव ने बताया कि सड़क पर हर जगह बालू के साथ इंसानों की हड्डियां बिखरी पड़ी हुई हैं। यह इतना भयावह नजारा है कि सड़क के अंदर से इंसानी हड्डियां निकल रही है जिसकी पुलिस जांच कर रही है। वैसे बताया जा रहा है कि ठंड के मौसम में बर्फ से जम जाने वाले इस इलाके में सड़क पर गाड़ियां ना फिसलें, इसके लिए इंसानी हड्डियों को बालू के साथ मिलाकर उसके ऊपर डाला गया है।


कई रिपोर्ट बताते हैं कि बहुत समय पहले कोलयमा तक केवल समुद्र या विमान से ही पहुंचा जा सकता था। लेकिन साल 1930 के दशक में सोवियत संघ में स्टा लिन के तानशाही दौरान के दौरान इस हाइवे निर्माण शुरू हुआ जिसमें म 10 कैदियों से इस हाइवे का निर्माण किया। जिसमें सड़क को बना रहे कैदियों को कटीले तार के दूसरी ओर गिरे बेरी के दाने इकट्ठा करने पर उन्हेंा गोली मार दी जाती थी और फिर बाद में उनकी लाशों को वहीं सड़क के अंदर ही दफन कर दिया जाता था, यही कारण है कि यहां डामर और कॉन्करीट से ज्यादा हड्डियां है।