दुनिया में तरह-तरह के लोग हैं, जिनके शौक अनोखे होते हैं। किसी को प्राकृतिक खूबसूरती वाली जगह पर जाने का शौक होता है, तो किसी को ऐतिहासिक जगहों पर घूमने का। हालांकि आपने आज तक किसी ऐसे शख्स के बारे में नहीं पता होगा, जो कब्रों और मज़ारों में जाने का शौकीन हो। आज हम आपको एक ऐसे ही आदमी से मिलवाएंगे, जिसे शौक है दुनिया के मशहूर लोगों की कब्र पर जाकर फोटो खिंचाने का।

ये भी पढ़ेंः खुशखबरीः सरकारी कॉलेजों में सभी छात्राओं को मुफ्त शिक्षा प्रदान करेगी इस राज्य की सरकार


मार्क डबास म के शख्स को अजीबोगरीब शौक है, वो मशहूर लोगों की कब्रों पर जाकर वहां फोटो खिंचाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि वो शख्स ऐसा करने के लिए करोड़ों रुपये फूंकने में भी पीछे नहीं हट रहा। अब तक 700 कब्रिस्तानों में घूम चुके इस शख्स को अलग ही किस्म का जुनून है। 49 साल के मार्क डबास को अनोखा शौक है, जो उन्हें दुनिया की अलग-अलग जगहों पर घूमकर लोगों की मज़ारों पर जाते हैं। वे ऐतिहासिक, राजनैतिक और सामाजिक हस्तियों की मज़ारों पर जाकर फोटो खिंचवाते हैं। वे वॉशिंगटन डीसी में जॉन एफ केनेडी और लॉस एंजेलस में मर्लिन मुनरो की भी मज़ार पर जा चुके हैं। वे अब तक 700 कब्रों को खूब चुके हैं, जिनमें से 100 यूनाइटेड किंगडम में ही मौजूद हैं। खेल, राजनीति, फिल्म और इतिहास से जुडे हुए लोगों की कब्रों पर जाना उन्हें पसंद है और वे अभी इस शौक को नियंत्रित करने के मूड में नहीं हैं। अब तक वो अपने इस शौक पर $160 000 यानि 1 करोड़ 24 लाख रुपये से भी ज्यादा रकम खर्च कर चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने चलाया वृक्षारोपण अभियान चलाया

पेशे से नर्स मार्क डबास का कहना है कि वे जब ऐसे लोगों की कब्रें ढूंढने के लिए जाते हैं तो उन्हें कई बार कुछ मज़ेदार देखने और सुनने को मिलता है। डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक जब वे रूज़वेल्ट की मज़ार पर ऑइस्टर बे में पहुंचे, तो वहा कोई भी नहीं था। ये एक रेलिंग के पीछे था और गेट भी बंद था। वहां मौजूद लोहे की सीढ़ी पर चढ़ते ही वो गिर पड़ी और वे कब्र में घंटों फंसे रह गए। बड़ी मुश्किल से वे बाहर आए और ये उनका डरावना अनुभव था।