हमारे पूर्वज पहले की सालों तक जिंदा रहते हैं उनके लिए 100 साल जीना कोई बड़ी बात नहीं होती थी। अभी के समय में 40 साल भी लोग नहीं जीते हैं। उनके 60-70 साल जीना बहुत ही मुश्किल हो गया है। आपको जानकर हैरानी होगी कि पहले एक शख्स जो 250 साल तक जिंदा रहा था। ली चिंग युन दुनिया में सबसे लंबी उम्र तक जीने वालों में टॉप पर हैं।

युन दुनिया में नहीं हैं पर लंबी उम्र तक जिंदा रहने का राज जरूर उन्होंने बताया है। इनका जन्म चीन के सिचुआन प्रांत में हुआ था। 1677 में जन्में थे और 6 मई 1933 में इनकी मौत हो गई थी। ली एक हर्बलिस्ट थे। ये पहाड़ों पर ही रहते थे और जड़ी-बूटी बेचा करते थे। खास बात यह थी कि ये खुद इनका सेवन करते थे। खाने में ये राइस वाइन का सेवन करते थे।


उम्र का राज


ली को जनरल यू जॉन्ग की सेना में लंबे वक्त तक सेवा देने के लिए 100वें जन्मदिन पर शाही राजघराने से बधाई  संदेश भेजा गया था। ये संदेश 150वें और 200वें जन्मदिन पर भी आया था। बाद में चीनी सेनापति उनका 250 साल तक जिंदा रहने का राज पता लगाने के लिए उन्हें अपने घर ले गए थे।

प्राकृतिक कारणों से ली की मौत हो गई यानी ली की डेथ नेचुरल थी। इनकी 24 पत्नियां थी जिनमें 23 तो इनके  जीते-जी मर गईं। 24वीं इनके बाद भी जीवित रही क्योंकि ली की मौत के समय उनकी उम्र 60 साल थी। एक रिकॉर्ड के मुताबिक ली के करीब 200 बच्चे हैं।