Google से हमारा दिनभर में कई बार वास्ता पड़ता है. गूगल और इसके दूसरे प्रोडक्ट्स दुनियाभर में काफी पॉपुलर हैं. गूगल के यूट्यूब ने डाउनलोडिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि जितनी दुनिया की कुल आबादी है उससे भी ज्यादा गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब दुनियाभर में डाउनलोड कर लिया गया है. आइए जानते हैं यूट्यूब को कितने डाउनलोड मिल चुके हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक Google Play Store से  Youtube को एक हजार करोड़ बार डाउनलोड कर लिया गया है. ये आंकड़ा दुनिया की कुल आबादी से भी ज्यादा है. अभी दुनिया की पॉपुलेशन 788 करोड़ है. यानी यूट्यूब के डाउनलोड्स इससे 217 करोड़ ज्यादा हैं. इसमें एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के डाउनलोड्स शामिल हैं.

दुनियाभर में जिसे सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया उसमें यूट्यूब के अलावा फेसबुक और उसके प्रोडक्ट्स शामिल हैं. डाउनलोडिंग के मामले में एक हजार करोड़ के आकंडे़ के साथ Youtube नंबर वन पर है. इसके बाद दूसरे नंबर पर फेसबुक का कब्जा है. फेसबुक को अब तक 700 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. वहीं तीसरे नंबर पर फेसबुक के ही अन्य प्रोडक्ट व्हाट्सऐप का नाम आता है. ये अब तक 600 करोड़ बार डाउनलोड हुआ है. अगर चौथे नंबर की बात करें तो इस पायदान पर फेसबुक मैसेंजर काबिज है. इसे अब तक 500 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. वहीं पांचवें नंबर पर फेसबुक के ही इंस्टाग्राम का नाम आता है. इंस्टाग्राम के अब तक 300 करोड़ डाउनलोड हो चुके हैं.

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते यूट्यूब की डाउनलोडिंग में बढ़ोतरी देखी गई है. लोग अपने घरों पर यूट्यूब से वीडियो देखकर खाने की डिश बनाते हैं. इसके अलावा बच्चे भी स्मार्टफोन में यूट्यूब पर ज्यादा समय बिताते हैं.