हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसको लेकर हर कोई हैरान है। मामला ये है कि एक शख्स की जीभ पर बाल उग आए। जब इसका पता चला तो लोग चौंक गए। जब यह शख्स डॉक्टर के पास पहुंचा तो डॉक्टरों की टीम ने पूरी कहानी बयां करते हुए उसका कारण बताया। टीम ने यह भी बताया कि ऐसे मामले बेहद दुर्लभ होते हैं और यह बहुत ही रेयर केस में सामने आते हैं।

यह भी पढ़ें : धांसू बाइक चलाते हैं अरूणाचल प्रदेश के CM Pema Khandu, देखें तस्वीरें

एक रिपोर्ट के मुताबिक इस शख्स की जानकारी गोपनीय रखी गई है लेकिन इसके साथ घटी घटना को विस्तृत तरीके से रिपोर्ट किया गया है। रिपोर्ट में एक केस स्टडी के हवाले से बताया गया कि पचास वर्षीय एक शख्स के साथ यह घटना हुई तो वह डॉक्टर के पास पहुंचा। शख्स की जीभ काली पड़ चुकी थी और उस पर बाल जैसी चीज उग आई थी। इसे एक्सपर्ट्स ने ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम नाम दिया है।

यह ब्लैक हेयर एक प्रकार से अस्थायी और हानिरहित कंडीशन है। इस सिंड्रोम में जीभ की सतह पर डेड स्किन सेल्स उभरने लगती है। ये डेड स्किन सेल्स टेस्ट बड्स समेटने वाले पैपिले पर जमने लगती हैं। जिसमें खाना, यीस्ट, तंबाकू व अन्य चीजें जमा होने लगती हैं और जीभ का रंग काला पड़ने लगता है। हालांकि यह कंडीशन अधिकतर मामलों में अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार यह स्थायी लगने लगती है।

यह भी पढ़ें : रूस-यूक्रेन छोड़ो, भारतीयों को देश के ही इस राज्य में जाने के लिए लेना पड़ता है वीजा, जानिए क्यों

बताया गया कि बहुत ज्यादा इन सब चीजों के सेवन से और ठीक उसी समय हार्मोन्स के सक्रिय होने से ऐसी स्थिति सामने आ जाती है। ब्लैक हेयर टंग सिंड्रोम में कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं। जैसे- जीभ का रंग पीला, काला, सफेद, डार्क ब्राउन आदि का हो जाना। इसके अलावा जीभ पर बालों जैसी दिखावट होना या स्वाद में गड़बड़ी आ जाना।

इस रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि शख्स को कुछ दिन पहले शरीर के बाएं हिस्से में लकवा भी मार गया था। इसके बाद इस मरीज को डॉक्टरों ने लिक्विड डाइट लेने की सलाह दी थी और उसे खाने की कोई भी चीज मिक्सी में पीस कर खिलाई जा रही थी। लगभग ढाई महीने बाद, उसकी देखभाल करने वाले ने उसकी जीभ की सतह काले बाल उगे हुए देखे। फिलहाल उसका इलाज शुरू हुआ और बाद में इसे कुछ हद तक सही कर लिया जाएगा।