प्रकृति की गोद में ना जाने कितने राज छिपे हुए हैं। इतने सारे रहस्य इस धरती में दफ्न है जिसके बारे में वैज्ञानिक खोज करते रहते हैं। कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिसके बारे में इंसान कुछ भी नहीं जानता है। दुनिया में एक मात्र ऐसी झील है जो अरबों रुपये के खजाने से भरी हुई है। इसमें इतना खजाना है कि सारी दुनिया में पैसों और सोने-चांदी में आसानी से खेल सकती है। ये झील हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों के बीच बसी हुई है। यह इतनी खूबसूरत है कि इसे देखकर हर कोई दीवाना हो जाए।


जैसे कि हम बता दें कि हिमाचल अपनी रहस्यमयी जगहों की वजह से दुनिया में काफी प्रसिद्ध है। इस खूबसूरत झील का नाम कमरूनाग झील है जिसमें अरबों-खरबों रुपये का खजाना है लेकिन  आज तक किसी ने झील से खजाना निकालने की कोशिश नहीं की। इस झील तक पहुंचने के लिए पहाड़ी रास्तों से होकर गुजरना पड़ता है। यह इतना मुश्किल रास्ता है कि यहां पहुंचते पहुंचते आम इंसान की मौत हो सकती है। यहां पर कमरूनाग बाबा की पत्थर से बनी एक प्राचीन मूर्ति है। श्रद्धालु इस मूर्ति की पूजी करते हैं।

कहा जाता है कि मूर्ति से जो भी कामना की जाती है वह पूरी हो जाती है। और जब कामना पूरी हो जाती है तो श्रद्धालु खुश होकर इस झील में सोने और चांदी के जेवर चढ़ाते हैं। यही कारण है कि इस झील में बहुत सारा सोना चांदी है। स्थानीय लोगों ने बताया कि बाबा हर साल जून महीने में प्रकट होते हैं और अपने भक्तों के कष्टों का निवारण करते हैं। यही वजह से झील में करोड़ों-अरबों का खजाना इक्कट्ठा हो गया है। अगर कोई इन जेवरों को निकालता है तो उसकी मौत हो जाती है।