दुनिया में बहुत सी ऐसी अजीब चीज़ें (Weird News) हैं, जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते. अमेरिका (United States News) की एक महिला को आप कुदरत का चमत्कार मान सकते हैं, क्योंकि उसके पेट में एक नहीं बल्कि दो-दो गर्भाशय हैं. मेगन फिप्स नाम की इस महिला का जन्म ही दो गर्भाशय (Double Uteruses Woman) के साथ हुआ था. उससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात तो ये है कि वे एक साथ ही दोनों गर्भाशय से प्रेगनेंट भी हुईं हैं.

Daily Mail की खबर केमुताबिक नेब्रास्का (Nebraska) की रहने वाली मेगन फिप्स का जन्म मेडिकल साइंस (Medical Science) में यूट्रिन डिडेल्फिस (Uterine Didelphys) कही जाने वाली कंडीशन के साथ हुआ. इसमें महिला के शरीर में दो गर्भाशय होते हैं. डॉक्टर इस बारे में तो जानते थे, लेकिन उनके आश्चर्य का ठिकाना तब नहीं रहा, जब उन्हें पता चला कि मेगन एक साथ ही दोनों गर्भों में बच्चे पाल रही हैं.

मेगन फिप्स एक साथ ही दोनों गर्भाशयों में प्रेगनेंट हुईं. दोनों गर्भाशय में उनकी बच्चिां पल रही थीं. हालांकि दोनों बच्चियों का वज़न जब 453 ग्राम से भी कम था, तभी उन्हें डेलीवर करना पड़ा. एक बच्ची के जन्म के अगले दिन दूसरी बच्ची का जन्म हुआ था. हालांकि उनकी पहली बेटी की मौत 12 दिन के बाद हो गई, जबकि दूसरी बेटी रीस को 45 दिन तक वेंटिलेटर में रखना पड़ा और वो बच गई. मेगन फिप्स ने गुड मॉर्निंग अमेरिका नाम के शो में अपने अनुभव शेयर करते हुए बताया कि वे 22 हफ्ते में ही लेबर पेन में चली गईं.

मेगन फिप्स के पहले भी दो बच्चे हो चुके हैं. ये दोनों ही उनके दाहिने गर्भाशय से हुए थे. ऐसे में उन्हें लग रहा था कि उनका बायां गर्भाशय काम नहीं करता, लेकिन तीसरी प्रेगनेंसी में उन्हें जब कुछ दिक्कत हुई, तो उन्होंने डॉक्टर से इसके बारे में पूछा. जांच में पता चला कि उनके दोनों गर्भाशय में बच्चे अलग-अलग पल रहे थे. ये अजीबोगरीब मेडिकल कंडीशन हर 2000 महिलाओं में से किसी एक को होती है और दोनों गर्भाशयों में प्रेगनेंसी की संभावना 5 करोड़ महिलाओं में से किसी एक को होती है.