नई मां को बच्चों की देखभाल में काफी मुश्किल पेश आती है। सोचिए, अगर घर में एक साथ ही 4 बच्चों का जन्म हो जाए तो क्या हाल होगा? इस दर्द को बता सकती हैं अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्‍य में रहने वाली सैंटिना मोनरियल। उन्होंने साल 2021 की शुरुआत में ही 4 बच्चों को एक साथ जन्म दिया है।

बच्चों के जन्म के बाद से उनकी ज़िंदगी किसी मशीन की तरह हो गई है। वे और उनके पति बच्चों के पालन-पोषण की ज़िम्मेदारी उठाने में काफी थके हुए रहते हैं। इस कपल का कहना है कि उन्होंने ये कल्पना भी नहीं की थी कि ज़िंदगी इतनी ज्यादा व्यस्त और थका देने वाली हो जाएगी।

सैंटिना बताती हैं कि उनके सामने 4 बच्चों का लगातार पेट भरने की ही चुनौती सबसे बड़ी होती है। बच्चों के लिए दूध का इंतज़ाम करने के लिए उन्हें सुबह 3 बजे ही उठना पड़ता है। वे ब्रेस्टमिल्क पंप करके रखती हैं, क्योंकि सभी बच्चों को एक साथ ही भूख लगती है। चारों बच्चों की रोज़ाना 40 नैपी बदलनी होती है। ऑनलाइन साइट मिरर के मुताबिक 20 जनवरी 2021 को सैंटिना और एड्रियन के 4 बच्‍चे हुए थे। इनमें 2 बेटे और 2 बेटियां हैं।

सैंटिना एक प्रॉपर्टी मैनेजर हैं, जबकि उनके पति एक इंश्योरेंस ब्रेकर हैं। सैंटिना और एड्रियन कई साल से पैरेंट्स बनने के लिए इंतजार कर रहे थे। इसके लिए उन्‍होंने अच्छे खासे पैसे खर्च कर आईयूआई की मदद ली। 2 बार नाकामयाब कोशिश के बाद उन्‍हें पता चला कि सैंटिना के गर्भ में 4 भ्रूण होने की जानकारी मिली। चारों बच्चों के जन्म से ये कपल खुश तो बहुत हुआ, लेकिन उनकी व्यस्तता बेतहाशा बढ़ गई है। उन्हें इन बच्चों को पालने में खर्चा भी काफी आ रहा है। बच्चों को खिलाने से लेकर उनके कपड़े धोने तक उन्हें दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है। हालांकि बावजूद इसके कपल काफी खुश है कि उनके घर में ढेर सारी खुशियां एक साथ आई हैं।