लोग अपने घरों के आस-पास हरियाली लाने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं, क्योंकि ये न केवल हमारे लिए अपितु पर्यावरण के लिए भी काफी अहम होेते हैं। इन्ही पेड़ पौधों के कारण मनुष्य का अस्तिव है, पेड़ पौधों से हमे कागज, फर्नीचर, आक्सीजन इत्यादि मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया में कई ऐसे पौधे भी जो इंसानों के लिए खतरनाक है। इस दुनिया कई ऐसे पौधे है जो इंसानों की जान तक ले सकते हैं।


लंदन में एक ऐसा पौधा जिसको वहां की आम बोलचाल की भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है। यह पौधा ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे पाए जाते हैं।


इन खतरनाक पौधे की लंबाई अधिकतम 14 फीट तक होती है। यदि कोई इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है। वैज्ञानिकों का मानना है इसे छूने के 48 घंटों के भीतर ये अपना खतरनाक असर दिखाना शुरु कर देता है। यह पौधा दिखने में जितना आकर्षक होता है, उतना ही खतरनाक है।


वैज्ञानिको का मानना है कि यह पौधा सांप से भी ज्यादा जहरीला होता है। अगर आपने कभी इस पेड़ को सहला दिया तो कुछ ही घंटों में आपको अहसास होगा की आपकी पूरी त्वचा जलने लगी है।


इस पौधे को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि यदि कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानो की आंखओं की रोशनी जाने का खतरा जाती है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है।


इस पौधे के जहीरीले होने का कारण है इसके अंदर पाए जाना वाला सेंसआइजिंग फूरानोकौमारिंस नामक रसायन, जो इसे खतरनाक बनाती है। यह पौधा वातावरण में ऑक्सीजन और कार्बनडायऑक्साइड को बैलेंस करने में अपनी अहम भूमिका निभाता हैं।