विज्ञान ने बहुत ही तरक्की कर ली लेकिन अभी तक भी कई ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में विज्ञान पता नहीं लगा पाई है। विज्ञान ने कई तरह के रहस्य खोले हैं लेकिन धरती की कई राज अभी तक भी राज ही बने हुए हैं। इन रहस्यमय चीजों में एक जगह है ‘वेनेजुएला की झील’। आपको जानकर हैरानी होगी की इस झील के ऊपर लगातार बिजली चमकती रहती है। एक ही जगह पर लगातार बिजली का कड़कना कोई मामूली बात तो नहीं हैं।


जानकारी के लिए बता दें कि इस रहस्यमय बिजली को ‘बीकन ऑफ मैराकाइबो’ कहते हैं। वैसे इसे कुदरत का बिजली घर भी कहा जाता है, जहां बिजली का चमकता कभी बंद नहीं होता है। बता दें कि वेनेजुएला की मैराकाइबो झील में ये करिश्मा होता है। ये वो जगह है, जहां कैटाटुम्बो नदी, झील से जाकर मिलती है। यहां लगातार तूफान आता रहता है। यहां साल में औसतन 260 दिन भारी तूफान आता है।

विशेषज्ञों द्वारा बताया गया है कि नदी और झील के मीटिंग पॉइंट पर एक मिनट में 28 बार बिजली चमकती है। खासकर रात में यहां पूरे समय बिजली कड़कती है। ये चमक मामूली नहीं, बल्कि इतनी तेज होती है जो 400 किलोमीटर की दूरी से भी दिख जाती है। बिजली की कड़क कभी न बंद होने के कारण मैराकाइबो झील का नाम गिनीज बुक में भी दर्ज किया जा चुका है।