अगर आप पालतू जानवरों में दिलचस्पी रखते हैं तो यकीनन इनसे जुड़ी नई-नई खबरे पढ़ते ही होंगे। भारत में रहने वाले करोड़ों लोग गाय की पूजा करते हैं। लेकिन क्या आपको ये मालूम है कि केरल में एक ऐसी अनूठी किस्म की गाय भी है, जिसका कद दुनिया की आम गायों की तुलना में जरूरत से ज्यादा छोटा है। दरअसल मनिकम गाय बकरी से भी छोटी है। आमतौर पर किसी भी गाय की लंबाई करीब 4.7 से 5 फिट होती है और वजन करीब 313 किलोग्राम होता है। मगर मनिकयम की हाइट सिर्फ 1.75 फीट है और वजन 40 किलो है।

मनिकयम नाम की यह सबसे छोटी गाय केरल के अथोली में रहने वाले बालकृष्णन नामबुकुड़ी के साथ उनके घर में मौजूद है। ये दुनिया की सबसे दुर्लभ प्रजातियों की गायों में से एक है। बालकृष्णन का पूरा परिवार बड़े ही शौक से इस गाय की सेवा करता है। बालकृष्णन नामबुकुड़ी ने बताया कि मनिकयम की वजह से उनका गांव भी लोगों के लिए खास बन गया। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पर्याप्त चारा देने और उचित देखभाल करने के बावजूद मनिकयम का कद नहीं बढ़ पाया। ऐसे में उन्होंने मनिकयम को तबेले के बजाय अपने घर में रखने का फैसला किया।

मनिकयम का कद छोटा होने के बावजूद वो पूरी तरह से स्वस्थ्य है। पूरा गांव कहता है कि इलाके में ऐसी अनोखी गाय का होना किसी चमत्कार से कम नहीं है। इस गाय का नाम गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है और इसे दुनिया की सबसे छोटी गाय माना गया है। मनिकयम अब लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बन चुकी है। यही कारण है कि दूर-दूर से सैलानी उसे देखने भी आते हैं। गांव के लोगों में ऐसा अंधविश्वास भी फैला हुआ है कि मनिकयम किसी वरदान से कम नही, जबकि देखा जाए तो यह भी एक साधारण लेकिन कम कद वाली अनोखी गाय है।