नई दिल्ली। किसी भी व्यक्ति की जिंदगी में शादी (Marriage) सबसे खर्चीले (Most Expensive) और महत्वपूर्ण पड़ावों में एक होती है। सामान्य तौर पर शादियों में लोग अपने सभी-संबंधियों और जानने वालों को आमंत्रित करते हैं। लेकिन पैसे की तंगी (Money Crunch) शादी के खर्च में कई बार सबसे बड़ा रोड़ा भी साबित होती है। शायद इसी तरह की समस्या से गुजर रही एक दुल्हन ने अपनी शादी में शामिल होने वाले सगे-संबंधियों और बरातियों के सामने अजीबोगरीब शर्त रख डाली है। सोशल मीडिया पर दुल्हन द्वारा लिखा गया एक निमंत्रण पत्र लोगों का खूब ध्यान खींच रहा है।

इस निमंत्रण पत्र को एक रेडिट यूजर ने शेयर किया है। दरअसल उसकी एक दोस्त ने उसे शादी में बुलाया। लेकिन उसके निमंत्रण पत्र में दिलचस्प बात लिखी हुई थी। निमंत्रण पत्र के मुताबिक शादी में शामिल होने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 99 डॉलर प्रति प्लेट यानी करीब 7400 रुपये चुकाने होंगे।

निमंत्रण पत्र में लिखा गया है- ‘हम लोगों के खाने का खर्च उठाने में असमर्थ हैं। इसलिए हर प्लेट की कीमत 99 डॉलर रखी गई है।’ रेडिट यूजर ने यह भी बताया है कि विवाह स्थल उसके घर से करीब चार घंटे के रास्ते पर है और वहां पहुंचने के लिए भी उसे अच्छे-खासे पैसे चुकाने होंगे।

इसके अलावा निमंत्रण पत्र में एक और दिलचस्प मांग की गई है कि शादी में बच्चों को न लाया जाए। इसके अलावा विवाह स्थल पर एक बॉक्स भी मौजूद होगा जिसमें लोग अपनी इच्छानुसार पैसे भी दे सकते हैं। हालांकि इसे अनिवार्य नहीं बताया गया है।

अब सोशल मीडिया पर इस पोस्ट और निमंत्रण पत्र को लेकर खूब चर्चा हो रही है। कुछ यूजर्स ने महंगाई को लेकर दुल्हन का पक्ष लिया है तो बड़ी संख्या ऐसे लोगों की भी है जिन्होंने इसकी आलोचना की है। एक यूजर ने लिखा- ‘इसे पढ़कर मैं खूब हंसा। ये बेहद मजेदार निमंत्रण पत्र है।’