दुनिया में अलग-अलग तरह के रीति-रिवाज होते हैं। दुनिया के हर कोने में अलग-अलग धर्म, जाति और संप्रदाय के लोगों की अपनी एक परंपरा के अनुसार रिवाज निभाते हैं। भारत में भी जाति, धर्म और क्षेत्र के हिसाब से रीति-रिवाज और परंपराएं बदलती जाती हैं। इसी क्रम में हम आपको एक ऐसी अनोखी परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के निजी सचिव पर दलित महिला के साथ रेप का केस दर्ज


दुनिया के एक कोने में बहुत ही अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है, जब बेटी की शादी के बाद विदाई के समय बाप को बेहद ही अजीबोगरीब रिवाज निभाना पड़ता है। केन्या और तंजानिया में मसाई नाम की एक जनजाति रहती है। इस जनजाति के लोग बहुत ही अजीबोगरीब परंपरा को मानते हैं। जब बेटी की विदाई होती है तो बाप अपनी बेटी के ऊपर थूककर ससुराल विदा करता है। बता दें कि इस जनजाति के लोग शादी-ब्याह को बहुत महत्व देते हैं।

भारत की तरह यहां भी लोग शादियों में इकट्ठा होते हैं। शादी में लोग जमकर जश्न मानते हैं और एंजॉय करते हैं। यहां तक तो ठीक है, लेकिन जब बेटी की विदाई होती है तो पिता सबसे अजीबोगरीब परंपरा निभाते हैं। आपने भारत में देखा होगा कि विदाई के दौरान घरवाले रोकर अपनी बेटी को विदा करते हैं, लेकिन इस जनजाति में पिता अपनी बेटी के सिर पर थूककर उसे विदा करता है। यह जानकर आपको जरूर आश्चर्य हो रहा होगा।

ये भी पढ़ेंः AAP का दावाः गुजरात भाजपा टीम करेगी दिल्ली की स्कूलों-मोहल्ला क्लीनिक का दौरा, पार्टी ने किया जोरदार खंडन


आपको जानकर आश्चर्य होगा कि जब बेटी की विदाई होती है तो पिता घर से लेकर दरवाजे तक उसके सिर पर थूकता रहता है। मसाई जनजाति के लोगों की शादी में विदाई के दौरान यह निभाई जाने वाली सबसे खास रस्म है। इसे हर बाप को निभाना पड़ता है। सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि विदाई के दौरान सिर पर थूकने को इस जनजाति के लोग पिता के आशीर्वाद के तौर पर मानते हैं। अगर बाप ने इस दौरान सिर पर नहीं थूका, तो माना जाता है कि उसने अपनी बेटी को आशीर्वाद नहीं दिया।