इन दिनों एक एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जहां मछली की नई प्रजाति ने लोगों को दंग कर दिया। ट्विटर के OddIy Terrifying पर दो मुंह वाली मछली का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। उसके अनोखेपन को लोग चर्नोबिल वायरस का इफेक्ट बता रहे हैं। जबकि वैज्ञानिक की कुछ अलग ही राय है। दो मुंह वाली मछली पूरी तरह से स्वस्थ है। लेकिन उसमें ऐसे बदलाव की वजह क्या है इसके बारे में वैज्ञानिक अभी खोज में हैं।

ये भी पढ़ेंः IIT बॉम्बे में भी MMS स्कैंडल, वॉशरूम की खिड़की से वीडियो बना रहा था कोई , अब प्रबंधन ने लिए कड़े फैसले


दो मुंह और चार आंखोंवाली मछली के अनोखेपन के चलते लोग अलग अलग राय और आंकलन करते दिखाई दे रहे हैं। कुछ लोगों ने अंदाजा लगाया की ये चर्नोबल त्रासदी के रेडिएशन का शिकार होगी। जिसके चलते इसके स्वरूप में विचित्र बदलाव हो गया है। तो वहीं कुछ लोग उसके अतिरिक्त अंगों को शरीर का घाव बताने में जुट गए जबकि वैज्ञानिकों ने इसे सिरे से नकार दिया। और वजह बताई कि अगर अतिरिक्त अंग घाव होते तो वो ना तो स्वस्थ होती ना लम्बा जीवित रह पाती। वहीं कुछ और बुद्धिमान लोगों के मुताबिक मछली का दूसरा मुंह, मुंह न होकर उसकी नाक है। जबकि वैज्ञानिक इस कुदरती करिश्मे को लेकर बेहद कन्फ्यूज हैं। वो अब तक यह बता पाने की स्थिति में नहीं है की ये मछली की एक अलग प्रजाति है या फिर कुदरत का कहर। कुल मिलाकर दो मुंह और 4 आंखों वाली मछली के रहस्य से अभी हर कोई अनजान है। वैज्ञानिक भी बिना पूरी पड़ताल के कुछ भी कहना सही नहीं समझ रहे।

ये भी पढ़ेंः IRCTC Railway Train Cancelled List 21 Sep 2022: आज भी रद्द हैं कई ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट


बहुत से लोगों ने मछली को चर्नोबल रेडिएशन का आफ्टर इफेक्ट ओर म्युटेशन का परिणाम बताया था जिसे लेकर अमेरिका के साउथ कैरोलिना यूनिवर्सिटी के एक एक्सपर्ट डॉक्टर टिमोथी मूसो ने भी अपनी राय दी जिनके मुताबिक ये रेडिएशन की वजह से होने वाला म्यूटेशन नहीं है। अगर ऐसा होता तो मछली की ग्रोथ और प्रजनन के चांस बेहद कम हो जाते। सोशल मीडिया पर इस अजीब मछली के वीडियो को करीब सवा 2 लाख व्यूज़ मिल चुके हैं।