अमेरिका में San Francisco Victorian House अपने आप चलने लगा जिसको लोग देखते रह गए। हर घर के साथ हमारी खट्टी-मीठी यादें जुड़ी होती हैं और उन यादों को मन में बसाकर हम आगे बढ़ जाते हैं। हमारे मन में कभी न कभी ये भी आता है कि काश हम घर को ही अपने साथ कहीं लेकर जा पाते। सैन फ्रांसिस्को में हाल ही में कुछ ऐसा ही वाकया हुआ है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

कई बार घर बदलना मजबूरी होती है। ऐसे में हम नए घर में शिफ्ट तो हो जाते हैं लेकिन हमारा दिल अपने पुराने घर में ही रह जाता है। हम सोते-जागते उसे याद करते हैं और मन ही मन ऐसी तकनीक की प्रार्थना करते हैं, जिससे हम घर को भी साथ ले जा पाते। सैन फ्रांसिस्को में 21 फरवरी को सड़कों पर एक अलग ही नजारा देखने को मिला। दरअसल, वहां एक घर अचानक ही चलने-फिरने लगा।

लोगों ने इस हैरतअंगेज कारनामे का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया। देखते ही देखते घर के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे।

सैन फ्रांसिस्को की मीडिया रिपोर्ट्स और वायरल वीडियो के आधार पर घर के 'चलने' का पूरा माजरा समझ में आया है। यह घर लगभग 139 साल पुराना बताया जा रहा है। वहां पर इस तरह के घरों को विक्टोरियन हाउस कहा जाता है। यह दो मंजिला घर अपने खिड़की-दरवाजों के साथ सैन फ्रांसिस्को की सड़कों पर भ्रमण कर रहा था।

यह विक्टोरियन हाउस 807 फ्रैंकलिन स्ट्रीट में बसा हुआ था। इस घर को एरिया में हो रहे विकास कार्यों के लिए तोड़ा जाना था। लेकिन घर के मालिक ने इसे तोड़ने के बजाय शिफ्ट करने का अनोखा फैसला लिया था। इसे उसकी लोकेशन से 6 ब्लॉक्स आगे शिफ्ट किया गया। इसके लिए मालिक ने वेटरन हाउस मूवर फिल जॉय की मदद ली थी।

घर को शिफ्ट करने के दौरान मालिक को कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। इसके लिए कुल 15 एजेंसियों से इजाजत ली गई थी। फिर घर को एक बड़े ट्रक में लोड किया गया था। इसमें कई वर्कर्स के एफर्ट्स शामिल थे। इस शिफ्टिंग को प्लान करने में ही कई सालों का वक्त लग गया था। घर को शिफ्ट करने के दौरान सड़कों को खाली करवाया गया था और ट्रैफिक सिग्नल को भी बदलना पड़ा था। बांस के इस्तेमाल से मूव किया गया यह घर चर्चा का विषय बन गया है।