खोटा सिक्का भी कभी कभी ऐसे काम आ जाता है कि लोगों की किस्मत बन जाती है। कुछ ऐसा ही हुआ एक नीलामी में जहां एक सिक्का कुछ गलतियों की वजह से सैकड़ों पाउंड में बिका। 50 पेंस (लगभग 51 रुपये) के एक सिक्के की ऑनलाइन नीलामी में डिमांड इतनी बढ़ी कि वो 37,050 रुपये में बिका।

दावे के मुताबिक 2012 के ओलंपिक थीम पर बनाए गस इस सिक्के में कुछ कमी रह गई थी जिसके बाद इसे ऑनलाइन नीलामी के लिए रखा गया था। ईकॉमर्स वेबसाइट  eBay पर इसकी नीलामी शुरू हुई और आठ खरीददारों ने इसके लिए 47 बोलियां लगाईं जिसके बाद इसे 360 पाउंड यानी कि लगभग 37 हजार रुपये में बेचा गया।

इस सप्ताह के अंत में 360 पाउंड में बिकने वाला यह सिक्का, 2012 के ओलंपिक खेलों के उपलक्ष्य में बनाए गए 29 डिज़ाइनों में से एक था। यह 2011 में जारी किया गया था और इसमें एक तरफ तैराक की छवि थी।

डिजाइन में गलती की वजह से सिक्के को पहले से ही दुर्लभ माना जा रहा था। इसी वजह से इसे ईबे पर नीलामी के लिए लिस्ट किया गया था जिससे इसकी कीमत कई गुणा बढ़ गई।
 
2012 ओलंपिक खेलों के लिए जारी किए गए आधिकारिक सिक्के की डिज़ाइन में कम रेखाएं थीं और तैराक का चेहरा अधिक दिखाया गया था। वहीं इस सिक्के में लाइनों की शुरुआत गलत तरीके से थी जिससे तैराक का चेहरा कम दिख रहा था।

चूंकि ओलंपिक 2012 शैली के सिर्फ 600 सिक्के ही प्रचलन में हैं यही वजह है कि सिक्के के निर्माण में गलती के बाद भी विशेष सिक्कों को जमा करने का शौक रखने वाले लोग इसके लिए अधिक कीमत देने को तैयार थे।

इस सिक्के की शुरुआती बोली 99 पेंस से शुरू हुई थी जो 360 पाउंट पर जाकर रुकी। अंतिम बोली लगाए जाने से पहले ऐसे सिक्कों को जमा करने के शौकीन इसकी कीमत को 360 गुना तक बढ़ा चुके थे।