30 अप्रैल 2022 का दिन ग्रह-नक्षत्रों के मामले में बेहद खास होने वाला है। इस दिन सूर्य ग्रहण है और 4 ग्रह एक ही लाइन में नजर आएंगे। ग्रहों का इस तरह कतार में आने का यह अद्भुत संयोग अब करीब 1000 साल बाद बना है। ग्रहों के इस तरह एक कतार में आने को Planet Parade कहते है। अप्रैल के आखिरी सप्ताह में शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि समेत 4 ग्रह एक कतार में आने शुरू हो गए हैं और 30 अप्रैल को सूर्योदय से लगभग 1 घंटे पहले पूर्व दिशा में वे एक साथ एक सीधी रेखा में नजर आएंगे। इससे पहले ऐसा अद्भुत नजारा 947 ईस्वी में देखा गया था।

यह भी पढ़ें : अरूणाचल प्रदेश ने सबको चौंकाया, पेट्रोल और डीजल पर सिर्फ इतना सा टैक्स लेती है सरकार

जब ग्रह एक लाइन में नजर आते हैं तो इन घटनाओं को प्‍लानेट परेड या ग्रह परेड कहा जाता हैं। मोटे तौर पर यह ग्रह परेड 3 तरह की होती है। पहली, जब सौर मंडल के 3 ग्रह सूर्य की एक तरफ आ जाएं। दूसरी, जब कुछ ग्रह एक ही समय में आकाश के एक छोटे से क्षेत्र में दिखाई देते हैं। तीसरी, जब 4 ग्रह एक ही कतार में दिखें। यह सबसे दुर्लभ ग्रह परेड होती है और मौजूदा ग्रह परेड ऐसी ही है। 

यह भी पढ़ें : सिक्किम में प्रतिकूल परिस्थितियों से बचने के लिए काम शुरू, नामची DC ने बुलाई मानसून की तैयारी की बैठक

आपको बता दें कि इस महीने आखिरी हफ्ते में ये 4 ग्रह एक साथ एक कतार में आने लगे थे। इसके तहत शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि को चंद्रमा के पूर्वी क्षितिज से 30 डिग्री पर दिखाई देना था। इसके बाद 30 अप्रैल 2022 को यह नजारा सबसे अद्भुत रहेगा। सूर्योदय से एक घंटे पहले इस दिन सबसे चमकीले ग्रह शुक्र और बृहस्पति को एक साथ बहुत करीब से देखा जा सकता है। शुक्र, बृहस्पति के 0।2 डिग्री दक्षिण में होगा। यहां तक कि आसमान साफ रहे और प्रदूषण न हो तो बिना दूरबीन या टेलीस्‍कोप के इन ग्रहों की कतार को देखा जा सकता है।