इंसान हर जीव का मांस खाते हैं। चिकन खाना तो आम बात है और लेकिन आजकल  जो दुनिया में जिस मांस की ज्यादा मांस की मांग बढ़ रही है वह है गधे का मांस। भारत देश में आंध्र प्रदेश के लोग गधे का मांस खा रहे हैं। इसकी मांग इतनी बढ़ गई है कि प्रदेश के जगह-जगह अवैध बूचड़काने खोले जा रहे हैं। यहां गधे का मांस का बहुत ही ज्यादा खाया जा रहा है।


हैरानी की बात तो यह है कि यहां के लोग ज्यादा दाम देकर गधे का मांस खरीद कर खा रहे हैँ। आंध्रा में गोदावरी, कृष्णा, प्रकाशम और गुंटूर जिलों में सबसे ज्यादा गधों कों मौत के घाट उतारा जा रहा है। यहां के लोगों का मानना है कि गधे का मांस खाने से इससे ताकत और पौरुष बढ़ता है। यही कारण है कि यहां दुगनी कीमत में गधे का मांस खरीदा और खाया जा रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत में गधे के मांस को खाद्य के रूप में मान्यता नहीं मिली है। यह गैर कानूनी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई गिरोह आंध्र प्रदेश में गधा मांस का रैकेट चल रहे हैं। एनिमल रेस्क्यू ऑर्ग नामक एनजीओ के सेक्रेटरी गोपाल आर सुरबाथुला के अनुसार, गधों को दूसरे राज्यों जैसे तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से वध के लिए लाया जा रहा है। सुरबाथुला के एनजीओ ने गधे के मांस के अवैध व्यापार की सूचना पुलिस को दी है।