एक मां का एक साथ 2 या 3 नवजात बच्चों को जन्म देना आम बात हो सकती है लेकिन अगर कोई महिला एक साथ 9 बच्चों को जन्म दे तो सब अचंभे में पड़ जाएंगे। ये घटना अफ्रीकी देश मोरक्को में हुई। यहां माली की रहने वाली एक महिला ने मंगलवार को एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया। जानकारी के मुताबिक, सभी नवजात बच्चे स्वस्थ हैं।

मिरर में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, माली की सरकार ने प्रेग्नेंट महिला हलीमा सीजे को अच्छे ट्रीटमेंट के लिए 30 मार्च, 2020 को मोरक्को भेज दिया था। हलीमा की उम्र 25 साल है। पहले ये अनुमान लगाया गया था कि प्रेग्नेंट हलीमा के पेट में 6 बच्चे हो सकते हैं। लेकिन जब हलीमा ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया तो सभी हैरान रह गए। हालांकि 6 बच्चों का एक साथ महिला के पेट में होना भी असामान्य घटना होती।

गौरतलब है कि माली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी करके बताया कि हलीमा सीजे ने एक साथ 4 बेटे और 5 बच्चियों को जन्म दिया है। डिलीवरी के लिए हलीमा का ऑपरेशन करना पड़ा। हालांकि मोरोक्को की हेल्थ मिनिस्ट्री के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें इस घटना के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

जान लें कि पहले भी इस तरह के अनोखे मामले सामने आ चुके हैं। हाल ही में यूनाइटेड किंगडम में 21 साल की एक महिला ने ऐसे बच्चे को जन्म दिया था, जिसे देखकर डॉक्टर हैरान रह गए थे। दरअसल महिला का बहुत ज्यादा फूला हुआ पेट देखकर डॉक्टर्स का अनुमान था कि उसके पेट में जुड़वा बच्चे होंगे। लेकिन जब बच्चे का जन्म हुआ तो सब आश्चर्य में पड़ गए। महिला ने एक ही बच्चे को जन्म दिया जो यूनाइटेड किंगडम के इतिहास का दूसरे नंबर का सबसे वजन बच्चा था।

बता दें कि महिला की प्रेग्नेंसी का यह मामला यूनाइटेड किंगडम के ऑक्सफोर्डशायर से सामने आया था। महिला ने जिस बच्चे को जन्म दिया था, उसका वजन 5 किलो 800 ग्राम था। नवजात का साइज देखकर सभी हैरत में पड़ गए थे।