दुनिया बहुत खूबसूरत है और इसकी खूबसूरती का मुकाबला कोई नहीं कर सकता है। ये अद्भुत और अद्वितीय है इसकी विभिन्नता विविधता किसी अबूजे से कम नहीं है्। हर जीव से लेकर एक मृत चीज तक सब अभिन्न है। इसी तरह के ईश्वर की सबसे जटिल और खूबसूरत रचना इंसान है। इंसान की सबसे मजाकिया जो हरकत है वह फार्ट या पाद है। जिसे मारने के बाद हर किसी की हंसी छूट जाती है।
आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसान ही नहीं बल्कि कई जानवर भी फार्ट करते हैं और गजब की बात तो यह है कि सांप भी पादते हैं। जी हां सांप अपनी सुरक्षा के  लिए फार्ट करते हैं। दुनिया भर में सांप की हजारों प्रजातियां पाई जाती है। जिनमें जहर की मात्रा भी कम-ज्यादा रहती है और यही वो जहर जो उनकी आत्मरक्षा का हथियार होता है लेकिन एक प्रजाति ऐसी भी है जो अपनी आत्मरक्षा के लिए जहर का नहीं बल्कि बदबू और आवाज का इस्तेमाल करता है।

Hooknose Snake Line Terrarium - Free photo on Pixabay
वेस्टर्न हुक नोज स्नेक जो अपने आप में बड़ा अनोखा है क्योंकि जिस तरीके से पायथन और बोआ सांप शिकार को लपेटकर उनकी जान ले लेते हैं तो वहीं कोबरा और रैटलस्नेक्स में सबसे खतरनाक जहर पाया जाता है लेकिन ये सांप धरती पर पाए जाने वाले अन्य सांपों से बिल्कुल अगल है क्योंकि जब भी इसे किसी तरह का खतरा महसूस होता है तो वह तेज आवाज में फार्ट करता है। जिसे आप 6 फीट दूर तक आराम से सुन सकते हैं।

CalPhotos: Gyalopion canum

यह भी पढ़ें- नागालैंड फिल्म ‘Fight Back’ दीमापुर में रिलीज, 24 मार्च यूट्यूब पर आएगी नजर



फार्ट से सांप करता है सुरक्षा

ये सांप दिखने में बड़ा छोटा होता है, जिसकी नाक जरा सी उठी होती है। इसे जब भी किसी चीज का कोई खतरा महसूस होता है तो यह कई बार आवाज करता है और कुछ सेकेंड्स में बार-बार होने वाली आवाजों को सुनकर अन्य जानवर भ्रमित हो जाते हैं और इसी दौरान यह सांप वहां से निकल लेता है। इस सांप के बारे में मेरिकन रिसर्चर ने डिस्कवर मैगजीन (Discover Magazine) ने एक चीज और बताई कि ये सांप खतरा भांपते ही फार्ट के ज़रिये तेज आवाज निकालता है।

यह भी पढ़ें- पुतिन को ‘साइको’ बताने वाली रूसी मॉडल की सूटकेस में मिली लाश, मच गया बवाल

ये अनोखा सांप अमेरिका और मैक्सिको में पाया जाता है, वैज्ञानिको ने जब इस पर रिसर्च की तो पाया ये सांप का डिफेंस सिस्टम है, जिसके लिए वह काफी ताकत का इस्तेमाल करता है। खुद पर जब इसे कोई खतरा महसूस होता है तो अपने मल द्वार से एयर बबल्स छोड़ता है। जिससे शिकारी कनफ्यूज हो जाता है और तब तक सांप भाग निकलता है।