इंसानों और कुत्तों के बीच की दोस्ती की सबसे बड़ी वजह है उसकी समझदारी। तभी तो वह इंसानों से जल्दी प्यार करने लगते हैं। जिसे घरेलू जानवर भी कहा जाता है। कुत्ते जानवर होकर भी वो इंसानों की फितरत, रहन- सहन, जरूरत और भावना ये सब कुछ बहुत बेहतर से समझता है। सीखने की क्षमता में भी वह जबरदस्त होता है। इसका उदाहरण पेश करता एक वीडियो जबरदस्त वायरल हो गया जिसमें कुत्ते का तेज दिमाग देख लोग उसके कायल हो गए।

ये भी पढ़ेंः Asia Cup 2022: युजवेंद्र चहल और ऋषभ पंत का पत्ता कटना तय, दिनेश कार्तिक की हो सकती है वापसी

Wildlife viral series में ट्विटर पर शेयर वीडियो में कुत्ते को सीढ़ी चढ़ते देख लोग हैरान रह गए। अमूमन कुत्ते फर्राटे से सीढ़ियां चढ़ते और उतरते हैं लेकिन जुगाड़ वाली सीढ़ी पर चढ़ने उतरने के लिए समझदारी और बैलेंस की जरूरत होती है। जिसमें डॉगी ने अपनी समझदारी से लोगों को कायल बना दिया।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक कुत्ता लकड़ी की सीढ़ी से उतरता दिखाई दिया। वीडियो में पहले तो कुत्ता छत पर टहलता दिखाई दिया, फिर जब उसे नीचे उतरने का मन हुआ तो वह असमंजस में पड़ गया। छत से नीचे उतरने के लिए सामान्य सीढ़ी नहीं थी, बल्कि गांवों या पुराने जमाने में इस्तेमाल की जाने वाली लकड़ी की सीढ़ी छत से टिका कर रखी थी, तो कुत्ते ने बेहद समझदारी का परिचय दिया और बैलेंस बनाकर संभलते संभलते उस लकड़ी की सीढ़ी से नीचे उतर आया, जिससे शायद ही उसका का कभी सामना हुआ हो।

यह भी पढ़े : 6 नाबालिग छात्राओं का यौन शोषण करने के बाद निजी स्कूल का प्रिंसिपल फरार

विपरीत परिस्थिति में भी कुत्ते के आइडिया, समझदारी और दिमागी कौशल को देख लोग उसके फैन हो गए। लोगों ने भी शायद ही इससे पहले किसी कुत्ते को इस कदर लकड़ी की सीढ़ी का इस्तेमाल करें सही सलामत नीचे उतरते देखा होगा। आमतौर पर लकड़ी की सीढ़ी का इस्तेमाल करने में इंसानों को भी मुश्किल आती है। थोड़ा भी बैलेंस बिगड़ा तो इंसान नीचे गिरकर धड़ाम हो सकता है। क्या करें ये सीढ़ियां होती ही ऐसी हैं कि एक कदम रखने के बाद अगला स्टेप नजर ही नहीं आता। इसलिए धैर्य, बैलेंस और अक्लमंदी के अलावा और कोई जुगाड़ काम नहीं आता। लिहाजा यह कुत्ता बेहद बुद्धिमान कहा जाए तो गलत नहीं होगा।