हाल ही के दिनों में तुर्की (Turkey) में अजीबो गरीब चीजें मिल रही हैं। अब पुरातत्वविदों ने एक प्राचीन स्थान (Ancient place) खोजा है जो 11000 साल पुराना है। यह अनोखाी जगह छोटी पहाड़ी के नीचे मिली है। इस जगह पर दीवार पर बनी इंसानी शक्ल की मूर्ति (Human Statue) मिली है। इसमें और हैरान करने वाली बात ये है कि यहां पेनिस के आकार के खंभे मिले हैं।

इस कॉम्प्लेक्स जैसी जगह को देखकर लगता है कि यहां किसी तरह के कार्यक्रम होते रहे होंगे। यह एक बड़ा ढांचा है जिसमें लोग एकदूसरे से मिलते-जुलते रहे होंगे। इंसानी शक्ल वाली मूर्ति के चारों तरफ बने पेनिस के आकार के खंभों के आसपास गोल घूमकर कोई कार्यक्रम करते होंगे।

माना जा रहा है कि इस स्थान पर प्राचीन लोग किसी तरह का सांस्कृतिक या पारंपरिक परेड करते होंगे। यह अनोखा स्थान दक्षिणी तुर्की के सन्लिउर्फा नामक जगह से पूर्व में स्थित है। इस जगह का नाम काराहैनटेपे है।

हालांकि इस इंसानी शक्ल और पेनिस के आकार वाले खंभों को क्यों बनाया गया है या इन्हें बनाने के पीछे का मकसद क्या है इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

काराहैनटेपे (Karahantepe) को 1997 में खोजा गया था, लेकिन तब से लेकर 2019 तक यहां पर खनन का काम शुरु नहीं हो पाया था। इस दौरान तुर्की के पुरातत्वविद कई अन्य प्राचीन स्थानों की खोज में लगे थे। तुर्की से लगातार प्राचीन खोज हो रही है जो इतिहास से संबंधी नए खुलासे कर रहे हैं।