कुछ लोगों को परफ्यूम लगाना बहुत पसंद होता है. वे किसी खास ब्रांड या खास खुशबू के परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं. शरीर से पसीने के बदबू को कम करने के लिए परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा जिससे भी आप मिलते हैं उसका मूड भी अच्छा रहता है. 

कुछ लोगों को परफ्यूम लगाने के बाद त्वचा में जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है. वहीं, कुछ लोग गलत परफ्यूम का चुनाव कर लेते हैं जो आपकी परेशानी बढ़ा सकता है. परफ्यूम लगाते समय कई लोग कॉमन मिस्टेक्स कर देते हैं जिससे बचना चाहिए. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में.

परफ्यूम को रगड़ना

आपने कई लोगों को देखा होगा जो अपनी कलाई पर परफ्यूम लगाने के बाद दूसरी हाथों से रगड़ते हैं. ऐसी गलती बिल्कुल न करें. क्योंकि इसे परफ्यूम के केमिरल में बदलाव होता है. इसकी वजह से परफ्यूम शरीर से जल्दी उड़ जाता है.  

स्ट्रॉन्ग महक वाले परफ्यूम का इस्तेमाल

परफ्यूम खरीदते समय कई लोग स्ट्रॉन्ग महक वाला परफ्यूम खरीदना पसंद करते हैं. इसकी स्ट्रॉन्ग महक से सिर दर्द और नाक बहने ती समस्या हो सकती है. इस परफ्यूम को इस्तेमाल करते समय ध्यान दें कि इसे हवा में इसकी कुछ बूंदे स्प्रे करें.

कपड़ों पर परफ्यूम लगाना

कई लोग अपने शरीर की बजाय कपड़ों पर परफ्यूम लगाते हैं. आप ऐसी गलती को न दोहराए. हमेशा परफ्यूम शरीर पर लगाना चाहिए. इससे महक लंबे समय तक बनी रहती है.  इसके अलावा कपड़ों पर परफ्यूम लगाने से निशान पड़ जाते हैं और शरीर के पसीने और गर्मी की वजह से परफ्यूम लंबे समय तक नहीं टिकता है.

दूसरों की पसंद से परफ्यूम खरीदना

कभी भी दूसरों के पसंद का परफ्यूम नहीं खरीदना चाहिए. हमेशा वो परफ्यूम चुने जो आपको पसंद हो और शरीर के लिए सही हो. परफ्यूम खरीदत समय ध्यान दें कि आपको उससे एलर्जी न हो. हमेशा अच्छी ब्रांड और अच्छी क्वालिटी का ही खरीदें. परफ्यूम खरीदते समय त्वचा पर पेच टेस्ट कराएं.

पूरे बॉडी में परफ्यूम स्प्रे करना

कभी भी परफ्यूम को पूरे शरीर पर नहीं लगाना चाहिए. इससे न केवल महंगा परफ्यूम बर्बाद होता है बल्कि महक भी जल्दी उड़ जाती है. इसलिए हमेशा परफ्यूम को लंबे समय तक टिकने वाली जगह पर लगाएं. शरीर के ऐसे हिस्से हैं घुटने, कोहनी का अंदरूनी भाग, गर्दन के पीछे का भाग और कलाई पर अप्लाई कर सकते है.