आज के जमाने में सभी लोग सुंदर दिखना चाहते हैं। सुंदर दिखने के लिए कई तरह के ट्रीटमेंट लेते है। साथ ही हर लड़का चाहता है कि उसकी बीवी सुंदर हो। लेकिन क्या आपको पता भी है कि दुनिया में एक ऐसी भी जगह हैं जहां हर लड़का या मर्द अपनी बीवी को खुद बदसूरत बनाता है और बीवियां बन भी जाती है। शोक्ड हो गए ना लेकिन यह सच है।
 

म्यांमार (myanmar) देश में एक जनजाती है जहां मर्द अपनी पत्नियों को बदसूरत बनाने के लिए ऐसी हरकत करते हैं जिससे किसी की भी रूह कांप जाए। इस जनजाती में पति अपनी बीवियों के चेहरे पर दर्दनाक और खतरनाक टैटू बनवाते हैं। मगन, चिन और मुनी (Magan, Chin and Muun) जनजाति के ये लोग ऐसा कई सालों से करते आ रहे हैं।

बता दें कि यह लोग टैटू की स्याही सुअर और गाय की चर्बी, कालिख और पौधों से बनाई जाती है। टैटू बनाने के लिए ये लोग बांस या सींघों का इस्तेमाल करते हैं। जनजाती की औरतों का कहना है कि टैटू बनने में कम से कम एक दिन लग जाता है। इन्हें बनवाते वक्त उन्हें काफी दर्द होता है लेकिन सभी को टैटू बनवाना अनिवार्य है।


टैटू की वजह यह है कि परपंरा के मुताबिक ये पति इसलिए ऐसा करते हैं उनकी पत्नियों के कोई और मर्द ना ले सकें। पति अपनी पत्नियों को इस जुल्म से बचाने के लिए पति उनके मुंह पर टैटू बनवा देते थे ताकि वो बदसूरत लगें और कोई राजा उन्हें अपने साथ ना ले जाए।