दुनिया में आपने बहुत सी अजीबोगरीब चीजें देखी होंगी। जिनके बारे में हमें कम जानकारी होती है। मगर हम उन चीजों के बारे में आपको आसान शब्दों में बताते हैं जो आपको हैरान कर देते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे पेड़ के बारे में जिसपर फल के साथ बकरियां भी उगती हैं! बेशक आप ये सुनकर दंग हो गए होंगे। चलिए आपको विस्तार से इस पेड़ के बारे में बताते हैं।

ये भी पढ़ेंः त्रिपुरा सीएम माणिक साहा ने कहा, सोशल मीडिया के आने से घट रहे हैं परंपरागत मीडिया को देखने और पढ़ने वाले लोग

‘वन ग्रीन प्लैनेट’ नाम की वेबसाइट के अनुसार मोरक्को में माराकेश और एसाउइरा नाम के दो शहरों के बीच यात्रा करने के दौरान ये पड़े नजर आता है जिसपर बकरियां टंगी नजर आती हैं। इस पेड़ की खासियत ही ऐसी है कि पर्यटक इसे देखने के लिए और इसके साफ फोटो खिंचवाने के लिए यहां जुट जाते हैं।

इन पेड़ों को Argan कहते हैं। इनके ऑलिव या फलों का उपयोग argan तेल को बनाने में किया जाता है। इस तेल का इस्तेमाल कॉस्मेटिक और कुकिंग के कामों में होता है। बकरियों को ये फल बहुत पसंद हैं इसलिए ये पेड़ पर चढ़कर भी इन्हें खा लेती हैं। कई किसान ये फल बकरियों को दो प्रमुख कारणों से खिलाते हैं। पहला है आर्गन ऑयल और दूसरा है फलों का बीज। दरअसल, बकरियां बीज को पचा नहीं पाती इसलिए इसे या तो थूक देती है या गलती से निगल जाएं तो जल्दी ही पाचनक्रिया के ज़रिए बाहर निकाल देती हैं। बकरी के पाचक रसों के कारण बीज नरम हो जाते हैं। बीजों का यूं नरम होना, मेवों को आर्गन तेल के उत्पादन के लिए उपयोगी बनाता है।

यह भी पढ़े : Horoscope Today 24 September : इन राशि वालों के लिए उम्मीदों से भरा दिन, मां काली की अराधना करें

जब से लोग पेड़ पर चढ़ी हुई बकरियों को देखने यहां आने लगे हैं, तब से यहां के किसान बकरियों को पैसों को लिए इस्तेमाल करने लगे हैं। ऐसे में बकरियों को पेड़ पर चढ़ाकर वो उन्हें प्रताड़ित करते हैं और उनकी जान को भी खतरे में डालते हैं। ये सुनकर आपको क्रोध आ सकता है कि इसके लिए वो लोगों से पैसे लेते हैं। तेज धूप, और भिना पानी के किसान इन बकरियों को पेड़ से बांध देते हैं।

उन्हें बांधने के लिए वो कई बार मछली पकड़ने वाली डंडी में लगे तार का भी प्रयोग कर लेते हैं जिससे उनके गले कट जाते हैं या घाव हो जाता है। इस तरह बकरियों को कई-कई घंटों तक इसी तरह पेड़ से बांध दिया जाता है।