गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति के नाम का खुलासा किया है। वह आदमी 112 साल 344 दिन का है और उसका नाम चिएत्सु है। जो जापान का निवासी है। चितत्सु वतनबे का जन्म 5 मार्च, 1907 को निगाता, जापान में हुआ था। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स टीम के चितित्सु वतनबे के घर जाकर उन्हें दुनिया का सबसे पुराना पुरुष प्रमाणपत्र दिया गया है। जब चिट्सत्सु परिवार के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, 'वह कभी भी किसी से नाराज नहीं होते हैं और किसी से भी जोर से नहीं बोलते हैं। वह हमेशा खुश रहते हैं।


यह बताया गया है कि चितात्सु परिवार के कुल 8 बच्चे हैं। वह कृषि का अध्ययन करने के बाद ताइवान गए और एक गन्ने के खेत में काम किया। बाद में उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सेना में सेवा की। जापान दुनिया की सबसे बुजुर्ग महिला है। वह 116 साल के हैं। पिछले साल 9 मार्च को 66 साल की उम्र में 116 साल पूरे करने के बाद, उनका नाम विश्व की सबसे बुजुर्ग महिला के रूप में जोड़ा गया।


बड़ी बात यह है कि केन तनाका को कोलोरेक्टल कैंसर भी था, जिसे उन्होंने हरा दिया। इन आंकड़ों में साफ तौर पर कहा गया है कि बढ़ती बुजुर्ग आबादी की समस्या में महिलाओं की संख्या सबसे ज्यादा है। सौ साल से ज्यादा उम्र वाले कुल 71 हजार 238 लोगों में 88 फीसद महिलाएं हैं। महिला और पुरुष में इतना बड़ा अंतर क्यों है, इसका कोई भी कारण अभी तक नहीं बताया गया है। जिस तरीके से 100 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं की संख्या बढ़ी है यह हैरान करने वाली खबर है। इसको लेकर लोग अलग-अलग कयास भी लगा रहे हैं।