कोरोना संक्रमण के प्रकोप के बीच रूस के एक गांव में हैंड सैनेटाइजर पीने से 7 लोगों की मौत का मामला सामने आया है। वहीं, दो लोग कोमा में हैं और इन्हें आईसीयू में रखा गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार पार्टी में शराब खत्म होने जाने के बाद इन लोगों ने सैनेटाइजर पी लिया था। ये घटना गुरुवार को रूस के याकुटिया प्रांत के जिले टैटिंस्की के टोमटोर गांव का है।

डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार शराब खत्म होने के बाद पार्टी में शामिल 9 लोगों ने शराब खत्म होने के बाद सैनेटाइजर पी लिया था। इस सैनेटाइजर में करीब 69 प्रतिशत मेथनॉल है जिसका इस्तेमाल महामारी के दौर में हाथ साफ करने के लिए हो रहा है।

इस घटना में पहले तीन लोगों की मौत हुई। इसमें 41 साल की महिला सहित 27 और 59 साल के दो पुरुष शामिल हैं। इसके बाद 6 अन्य लोगों को आनन-फानन में एयरक्राफ्ट के जरिए प्रांत की राजधानी याकुत्सक ले जाया गया। शुक्रवार को तीन और लोगों की मौत अस्पताल में हो गई। इनकी उम्र क्रमश: 28, 32 और 69 साल थी। वहीं, शनिवार को भी एक मौत हुई।

क्षेत्र के एक जांच अधिकारी के अनुसार सैनेटाइजर पीने से इनके शरीर में जहर फैल गया था। इस बीच पूरे मामले की जांच भी शुरू हो गई है और आपराधिक केस दर्ज किया गया है। रूस की सरकार लगातार पिछले दिनों में लोगों से सैनेटाइजर नहीं पीने के निर्देश जारी करती रही है।

बता दें कि कोरोना वर्ल्डमीटर के अनुसार पूरी दुनिया में कोविड-19 के साढ़े पांच करोड़ से अधिक मामले अभी तक सामने आ चुके हैं। इसमें 13 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। रूस सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देशों की लिस्ट में अभी 5वें स्थान पर है। यहां 2,127,051 केस आए हैं और 48,518 लोगों की मौत हुई है। पहले स्थान पर अमेरिका है जहां एक करोड़ से अधिक संक्रमण के मामले अब तक आए हैं। साथ ही अमेरिका में ढाई लाख से अधिक लोगों की मौत भी हुई है।