दुनिया में शादी करने के कई तरह की रीति-रिवाज हैं। हर रीति रिवाज हर समुदाय की पहचान होती है। इसी तरह से दुनिया में विविदता आती है। वैसे दुनिया में कई रीति-रिवाज बहुत ही अजीब होते हैं जो हर किसी को अचंभित कर देते हैं। इन्हीं रिवाजों में दो शादियां भी रीति-रिवाज का हिस्सा हैं। वैसे तो इस जमाने में यह एक सामान्य बात है लेकिन क्या अगर किसी दूल्हे ने दो शादियां करने से मना कर दिया तो। एक समुदाय के रीति रिवाजों के मुताबिक उस दुल्हे को खौफनाक सजा दी जाती है।


जैसे कि हम जानते हैं कि पुराने जमाने में राजा-महाराजाओं का शौक होता था कि वह एक-दो नहीं बल्कि कई शादियां कर सकते हैं। उनकी ज्यादातर शादियां उनकी मर्जी से की जाती थी लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां पुरुषों की जबरन दो शादियां कराई जाती हैं। जी हां, और हैरानी की बात तो यह है कि उसने दो शादियों से मना कर दिया तो उसे सजा भी मिलती है। ये देश अफ्रीका महाद्वीप में है। जहां हर पुरुष को दो पत्नियां रखने का अनोखा कानून है।


अफ्रीकी देश इरिट्रिया में प्रत्येक पुरुष को दो शादियां करनी ही पड़ती हैं। अगर कोई पुरुष दो पत्नियां नहीं रखता तो उसके खिलाफ शख्त कार्रवाई की जाती है और बाकायदा उस व्यक्ति को सजा के तौर पर जेल में डाल दिया जाता है। इस रिवाज के पीछे एक मुख्य वजह है वो है इस देश का इथियोपिया से हुआ गृह युद्ध। इसी वजह से यहां के पुरुषों को दो शादी करने का कानून लागू करना पड़ा। यही नहीं महिलाओं को लेकर भी एक सख्त कानून बनाया गया है, जिसमें उन्हें उम्रकैद की सजा दी जाती है।