अमेरिका में गाय के गोबर से बने कंडे बिक रहे हैं। अमेरिका में बढ़ती मांग को देखते हुए कई किराना स्टोर ने गोबर के कंडे भी रखने शुरू कर दिए हैं। सोशल मीडिया पर भी एक बार फिर गाय के गोबर के बने मेड इन इंडिया कंडे चर्चा में हैं।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के न्यू जर्सी में किराना की दुकानों पर गाय के गोबर से बने कंडे बिक रहे हैं। इससे पहले ऑनलाइन सॉपिंग साइट अमेजन ने नारियल के छिलके 1400 रुपए के बेचे थे। न्यू जर्सी में किराने की दुकान पर गोबर से बने कंडे 2.99 डॉलर यानी 215 रुपए में बिक रहे हैं।


न्यू जर्सी में किराना की दुकान पर बिक रहे कंडों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। समर ने फोटो शेयर करते हुए लिखा- 'मेरे कजिन ने मुझे ये भेजा है। यह न्यू जर्सी में किराना स्टोर पर 2.99 डॉलर में मिल रहा है। मेरा सवाल ये है कि ये देशी गाय का है या यंकी गाय का? फोटो पर दिख रहा है कि इसमें लिखा है कि यह धार्मिक उद्देश्य के लिए हैं, खाने के लिए नहीं।

एक पैकेट में 10 उपले

अमेरिका के स्टोर पर गाय के जो उपले मिल रहे हैं, उसमें एक पैकेट में 10 उपले हैं। उस पर साफ-साफ लिखा गया है कि यह सिर्फ धार्मिक काम के लिए है और यह खाने योग्य नहीं है।

युवाओं में चर्चा

उपले बिकने की इस तस्वीर ने सोशल मीडिया पर तूफान मचा दिया है। युवा तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं। किसी ने लिखा मैं यह देखकर दंग रह गया तो टीना नाम की एक यूजर ने लिखा कि जिस तरह लिखा गया है नॉट इटेबल, यह देखकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है।

ईंधन और पूजा में इस्तेमाल

गौरतलब है कि आज भी भारत के कई गांवों में गाय के गोबर के यही उपले लोगों के लिए ईंधन का काम करते हैं। महिलाएं इन्हें ही जलाकर खाना पकाती हैं। गाय के उपलों का पूजा-पाठ और हवन में भी देश में इस्तेमाल किया जाता है।