आज के इंटरनेट के युग में कई हैरान करने वाले मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन अब एक ऐसा मामला सामने आया है जिसको लेकर हर कोई हैरान है। क्योंकि एक 76 साल के शख्स ने 15 बच्चे पैदा कर दिए। इसका खामियाजा उसें नहीं बल्कि सरकारी अधिकारियों को भुगतना पड़ा। यह अनोखा मामला चीन कहा है। यहां एक कपल के 15 बच्चे पैदा होने के लिए सरकार ने अफसरों पर गाज गिराई है।

यह भी पढ़ें : मणिपुर पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, साबुन के डिब्बों में भरी हेरोइन की जब्त

चीन के गुआंग्शी जुआंग इलाके में लियांग नामक 76 साल के एक शख्स और 46 साल की उनकी पत्नी के 15 बच्चे पैदा किए। 76 साल के शख्स की पत्नी ने साल 1995 से साल 2016 तक 11 लड़कियों तथा 4 लड़कों को जन्म दिया। हालांकि, चीन में साल 2021 तक दो बच्चे पैदा करने की पॉलिसी लागू थी, दूसरी तरफ कपल के 15 बच्चे पैदा हो गए, जो काफी हैरान करने वाला है।

सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि कपल के इतने बच्चों के बारे में अधिकारियों को पता नहीं था और कपल दो बच्चों के परिवार तथा गरीबों को मिलने वाली सब्सिडी भी ले रहा था। कपल की साल 1994 में पहली मुलाकात गुआंग्डोंग में हुई थी, फिर दोनों ने अनौपचारिक शादी कर ली थी लेकिन शादी रजिस्टर्ड नहीं कराई थी। वहीं चीन में साल 2021 तक टू चाइल्ड पॉलिसी लागू थी। इसके बाद भी कपल ने 15 बच्चे पैदा कर लिए।

यह भी पढ़ें : मणिपुर की सभी स्कूलों में अब होगा बड़ा बदलाव, करना होगा इस नियम का सख्ती से पालन

चीन की सरकार ने देश की बढ़ती आबादी को रोकने के लिए साल 1979 में 'वन चाइल्ड पॉलिसी' लागू की थी। इसके बाद साल 2015 में चीन ने वन चाइल्ड पॉलिसी में बदलाव करके 'टू चाइल्ड पॉलिसी' लागू कर दी थी। इसके बाद 21 जुलाई 2021 को सरकार ने 'टू चाइल्ड पॉलिसी' को भी खत्म कर दिया था। इसके तहत मिलने वाले दंड के प्रावधान को भी सरकार ने साथ ही साथ खत्म कर दिया था। इस वजह से 15 बच्चे पैदा करने के बावजूद अब कपल सजा का हकदार नहीं है।