ब्रिटेन की 47 वर्षीय इसाबेल स्टेडमैन दुु​निया में एक ऐसी महिला है जे 30 साल से ड्राइविंग टेस्ट पास करने की कोशिश कर रही हैं। लेकिन इतने वर्षों की मेहनत के बाद भी वो कामयाब नहीं हो सकी हैं। यहां तक वह अब तक ड्राइविंग लाइसेंस पर 10 हजार पाउंड्स (लगभग 10 लाख रुपये) खर्च कर चुकी हैं।

इसाबेल, 17 साल की थीं जब उन्होंने ड्राइविंग सीखना शुरू किया। लेकिन 1000 लेसन्स लेने के बाद भी वह ड्राइविंग टेस्ट में असफल ही रही हैं। सुपरमार्केट में काम करने वाली इसाबेल कहती हैं- मैं 30 वर्षों से सीख रही हूं लेकिन फिर भी जब मैं कार में दाखिल होती हूं तो ऐसा लगता है कि मैं कभी कार में बैठी ही नहीं, और यह भयानक होता है।

वह कहती हैं, ‘मुझे कुछ नहीं समझ आता की क्या हो रहा है। मैं अचानक टेंशन में आ जाती हूं। ऐसा लगता है कि मेरा दिमाग फट जाएगा, और फिर मैं अपना होश खो बैठती हूं।’ दरअसल, इसाबेल को ड्राइविंग सीखने के दौरान ‘ब्लैक आउट’ की समस्या हो जाती है। जब वह जागती हैं तो उनकी कार सड़क किनारे खड़ी होती है जिसका स्टेयरिंग इंस्ट्रक्टर के हाथ में होता है। वो इस सबसे घबराकर रोने लगती हैं, और घर जाना चाहती हैं।

इस सबके बावजूद दो बच्चों की यह मां कार चलाने के लिए बेताब हैं, ताकि वह अपनी बेटी को यूनिवर्सिटी ले जा सकें। साथ ही, दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले परिवार के सदस्यों से आसानी से जाकर मिल सकें। उन्होंने कहा, ‘शायद मेरे दोनों बच्चे मेरे सामने ड्राइविंग टेस्ट पास कर लें। मैं मदद नहीं कर सकती, लेकिन महसूस करती हूं कि मैं चूक गई हूं।’

फिलहाल, उनके दोनों बच्चे ड्राइविंग लेसन्स ले रहे हैं और उन्हें इसमें किसी तरह की समस्या नहीं है। इसाबेल कहती हैं, ‘ऐसा नहीं है कि मैं ड्राइविंग से नफरत करती हूं। मैं करना चाहती हूं, पर अफसोस ऐसा लगता है कि यह मेरे लिए नामुमकिन है। भले ही 30 साल बुरे सपने की तरह गुजरे हों। लेकिन मुझे उम्मीद है कि एक दिम मैं यह कर लूंगी!