आज की दुनिया कहां से कहां पहुंच गई है लेकिन कुछ चीजें ऐसी भी है जो जहां थी वहीं की वहीं है। आज तकनीक का जमाना है। स्मार्टफोन (smartphone) हर कोई चलाता है इसके बिना जीवन खाली खाली सा लगता है। इस हाई टेक दुनिया में बिहार के एक शख्स जिनका नाम सकल देव (sakal dev) है वो स्‍मार्ट फोन चलाते हैं लेकिन नहाते नहीं।

सकल देव एक बिहार के वन विभाग में सरकारी कर्मचारी (Government servant) है। बिहार (Bihar) के मुंगेर जिला के टेटिया प्रखंड के ढंगडा गांव निवासी 55 वर्षीय सकल देव (sakal dev) टुड्डू सारे काम करते हैं, 42 साल हो गये पर बाल (Hair) नहीं कटवाये। इनके सिर पर जटाओं का एक बड़ा गुच्‍छा हमेशा रखा रहता है। वो अपने बड़े बालों के लिये पूरे गांव में चर्चित हैं। लोग तो अब उन्‍हें महात्‍मा और शिव (Shiv) कह कर पुकारते हैं।

सकल देव (Sakal dev) से उनके लंबे बालों का राज पूछा तो उन्‍होंने बताया कि 22 साल की उम्र में उन्होंने किसी कारणवश 1 साल तक बाल (Hair) नहीं कटवाये थे। उसी कारण उनके बालों में जटाएं बनने लगी थीं और बाल उलझने भी लगे थे। हैरानी की बात तो यह है कि बालों में जटा होते देख ग्रामीणों उन्हें शिव का रूप मानने लगे। तब से आज तक वे ना तो अपने सिर से रोज नहा पाते हैं और ना ही बाल कटवा पाते हैं।

उन्होंने बताया कि साल में कभी कबार बड़ी मुश्किलों से सबसे संपूर्ण स्नान करते भी हैं तो बाल सुखाने में बहुत दिक्कतो का सामना करना पड़ता है। वन विभाग के कर्मचारी सकल देव, जिनके बालों (Hair) की लंबाई 5 फीट 3 इंच लंबे हो गई है। जिसे वो रस्सी से बांधकर घूमा करते हैं। सकल देव बताते हैं कि वह बचपन से मांसाहारी थे लेकिन बाल में जटा होने के कारण यह सब छोड़ दिया अब वह शुद्ध शाकाहारी और सात्विक जीवन व्यतीत करते हैं।