दुनिया की कई जेलों में क्षमता से अधिक कैदी बंद हैं जिसके कारण से उन पर सरकार ज्यादा खर्च नहीं करती है। लेकिन दुनिया में ऐसे भी देश हैं जहां कैदियों पर अथाह पैसा खर्च किया जाता है। जेल में बंद कैदियों को बुनियादी सुविधाएं इतनी दी जाती है कि कैदियों को घर की याद भी नहीं आती और जो क्राइम किया है उसका अफसोस भी नहीं होता है। दुनिया की एक ऐसी जेल जो दुनिया की सबसे महंगी जेल है। जहां कैदियों के मौज ही मौज हैं।

क्यूबा में ग्वांतानमो बे जेल नाम से दुनिया में महशूर है। यहां कैदी पर हर साल कई करोड़ रुपये खर्च करती हैं यहां की सरकार और कैदी को तमाम शानदार सुविधाओं के साथ सुरक्षा भी देती है। जानकारी के लिए बता दें कि ग्वांतानमो खाड़ी के तट पर इस जेल को बनाया गया है। हैरानी की बात तो यह है कि इस जेल में 40-45 कैदी ही कैद हैं। इन्ही कैदियों पर यहां की सरकार हर साल करीब 93 करोड़ रुपये खर्च करती है।


हैरानी बात तो यह है कि एक कैदी पर करीब 45 सैनिकों की नियुक्ति है और सरकार इस सैनिकों पर हर साल करीब 3,900 करोड़ रुपये खर्च करती हैं। यहां सिर्फ उन अपराधियों को रखा जाता है जो बेहद ही खतरनाक होते हैं। आतंकवाद के बड़े बड़े मास्टरमाइंडों को रखा जाता है। इनकी आतंकबादियों के लिए जेल में चर्च, सिनेमा जिम और प्ले स्टेशन भी बनाए गए हैं। यही कारण है कि इस जेल को दुनिया की सबसे महंगी और आलीशान माना जाता है।