ऐसा कहा जाता है कि जोड़ियां ऊपरवाला बनाता है। जब दो लोग एक दूसरे से प्यार करने लगते हैं तो वो फिर वो एक दूसरे की कमियां नहीं देखते। प्यार में जाति, धर्म, रंग, रूप और कद नहीं देखा जाता। इस कथन को ब्रिटेन के एक कपल ने सच साबित कर दिया है जिनके ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है। बड़ी बात ये है कि अपने कद के बलबूते इस कपल ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने अपने 2023 के एडिशन को जारी कर दिया है जिसमें ब्रिटेन के जेम्स और क्लोई लस्टेड का भी नाम शामिल है। इस कपल ने साल 2016 में शादी की थी और 2 जून 2021 को एक रिकॉर्ड तोड़कर नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया था। 

ये भी पढ़ेंः जेल में बंद 218 मुस्लिम कैदियों ने विधि विधान से नवरात्रि व्रत रख पेश की सांप्रयादिक सौहार्द की मिसाल

दरअसल, जेम्स की हाइट 3 फीट 7 इंच (109.3 सेंटीमीटर) है और क्लोई की हाइट 5 फीट 5.4 इंच (166.1 सेंटीमीटर) है। दोनों की हाइट में लगभग 2 फीट (1 फीट 10 इंच) यानी 56.8 सेंटीमीटर का फर्क है। इस नाते कपल ने पति-पत्नी के बची सबसे ज्यादा हाइट में फर्क होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना लिया है। 34 साल के जेम्स एक्टर और टीवी होस्ट थे वहीं 27 साल की क्लोई स्कूल टीचर थीं। दोस्तों के जरिए दोनों की मुलाकात साल 2012 में हुई थी। जेम्स डायएस्ट्रॉफिक डायस्प्लेसिया के साथ पैदा हुए थे जो एक प्रकार का बौनापन है। इसमें हड्डी और शरीर के कार्टिलेज की ग्रोथ नहीं होती है।

यह भी पढ़े :  नहीं देखी होगी ऐसी हिन्दू-मुस्लिम एकता , यहां की दुर्गा पूजा साम्प्रदायिक सौहार्द का संदेश देती है 

यूपीआई डॉट कॉम वेबसाइट के अनुसार जेम्स ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के बाद कहा था कि वो अन्य पतियों की तरह हर तरह का काम कर लेते हैं बस उसे करने का तरीका अलग होता है। जबकि क्लोई ने कहा था कि वो इस बात का उदाहरण हैं कि किसी भी किताब के बारे में उसके कवर से अंदाजा नहीं लगाना चाहिए। उन्होंने कहा था कि प्यार अपने आप हो जाता है, आप चुन नहीं पाते कि आखिर वो किससे होता है।